Monday, June 18, 2018

Simple Defination Of Internet With Indian Histry-इंटरनेट क्या है?

दोस्तों आज में आपको बताउंगा Simple Defination of Internet and Histry of Internet. क्या आपने कभी सोचा है की Internet का इतिहास क्या है? इन्टरनेट क्या होता है इन्टरनेट कैसे चलता ?  और भारत में कब आया ? इसका मालिक कौन है? इन सभी सवालों के जबाब आपको इस पूरी  पोस्ट में डिटेल के साथ मिलने वाले हैं, तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िये - 
Simple Defination Of Internet With Indian Histry 2018.Histry of Internet 2018,application of internet 2018,advantage of internet 2018,disadvantage of internet 2018
Simple Defination Of Internet With Indian Histry-इंटरनेट क्या है?





Simple Defination Of Internet With Indian Histry

आप सब जानते है की आज कल बिना खाए पिए सोये रहा जा सकता है,लेकिन बिना इंटरनेट के  कोई भी नहीं रह सकता चाहे वो युवा हो या बुजुर्ग| आज कल इन्टरनेट का सबसे ज्यादा इस्तिमाल  युवाओं में देखा जाता है जो २४ घंटों में से लगभग १५-१६ घंटे इंटरनेट पर ही वक़्त बिताते है|तो चलिए जानते है की इन्टरनेट होता क्या हैwhat is internet? और मालिक कौन है?. हमारी जिंदगी में इंटरनेट का महत्व इतना बढ़ गया है कि अब हम बिना इंटरनेट के सहारे एक कदम भी नहीं चल सकते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण ये हैं की इंटरनेट हर क्षेत्र में अपना कदम जमाए हुए है और सभी काम के समय को लगभग आधे से भी आधा कर दिया है.

कहने का मतलब ये है कि पहले हमें किसी समय में एक काम के लिए कई दिन लग जाते थे और हमें उसी काम के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता था. जैसे हम बात करें बैंक की तो पहले हमें एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता था. लेकिन अब इंटरनेट के आ जाने से आप ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से उसी काम को एक मिनिट में कर सकते हैं वो भी बिना बैंक जाए अपने घर पर. इसी तरह से और भी बहुत सारे फायदे हैं इंटरनेट के जो आपको आगे इसी पोस्ट में मिलेगें.

Simple Defination of Internet                 

इंटरनेट क्या है - इंटरनेट का सीधा सा मतलब होता है की ये बहुत ही बड़ा वायर का जाल होता है, जो पूरी दुनिया में फैला होता है इसकी सहायता से सभी कम्प्यूटर्स को network की सहायता से जोड़ा जाता है| इन्ही वायरो की मदद से data का स्थानांतरण (Transfer) image, mp3, text (शब्द) या फिर video के रूप में होता है | ये सारा data एक जगह एकत्रित होता है जिसको सर्वर कहते है , इसे प्रेषक मीडिया (transmission media) भी कहते है| जैसे सारी नदिया समुन्द्र में जा के मिलती है उसी तरह सारा data server में इकठा होता है,और इन्हीं नदियों को इंटरनेट की भाषा में वायर(wire ) कहते है..


हमारी data और information का आदान प्रदान server और router के माध्यम से होता है.कोई भी जानकारी जब एक कंप्यूटर से दूसरी कंप्यूटर में जाती है तब वहा पर protocol काम करता है,जिसे Internet Protocol (IP) प्रोटोकॉल कहते है. IP का मतलब होता है Internet के नियम और कानून,जिसको programming भाषा में लिख कर कंप्यूटर को बताया जाता है

इंटरनेट को दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क कहा जाता है जो world wide web (www) के नाम से जाना जाता है. आप जब भी कोई वेबसाइट सर्च करते है तो सबसे पहले WWW लिखते है यही होता है इंटरनेट. बिना के आप किसी भी वेबसाइट की लिंक को ओपन नहीं कर सकते हैं

History of Internet - इंटरनेट का इतिहास           

तो चलिये दोस्तों अब बात करते है इंटरनेट के इतिहास की ये दुनिया में कब आया और भारत में इसने पहला कदम कब रखा और किस कंपनी ने सबसे पहले किस कंपनी ने इसका उपयोग किया. इंटरनेट का जन्म सं १९६९ अमेरिका के रक्षा विभाग (US Departmentof Defense) ARPANET (Advance Research Project Agency Network) में हुआ था.इंटरनेट को पहले इसी नाम से जाना जाता था.१९७२ में इसका नाम बदलकर इंटरनेट रखा गया.

Simple Defination Of Internet With Indian Histry 2018.Histry of Internet 2018,application of internet 2018,advantage of internet 2018,disadvantage of internet 2018






Histry of Internet in India - भारत में इंटरनेट का इतिहास 


भारत में इंटरने ने सबसे पहले कदम सन्न १९९५ में रखा था. भारत को इंटरनेट की सुविधा सबसे पहले VSNL (Videsh Sanchar Nigam Limited) ने प्रदान की थी जो उस वक्त की दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी थी. VSNL को आज हम BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) के नाम से जानते है क्योंकि VSNL की सर्विस को भारत ने खरीद लिया है.



1995 के बाद धीरे धीरे बड़े शहरो से छोटे शहरो में फैलता गया और आज भारत में इसका उपयोग बहुत बड़े पैमाने पर होने लगा है.आज भारत इंटरनेट के उपयोग में दुनिये के शीर्ष देशों कीसूचि में आता है. १९६९ के बाद से इंटरनेट की बढ़ने की गति बढ़ती ही जा रही है.

Advantages of Internet - इंटरनेट के लाभ       

दोस्तों अब हम जानते है की इन्टरनेट के क्या क्या फायदे होते है - 

2. आज कल इसका सबसे ज्यादा उपयोग ऑनलाइन काम के लिए होता है जैसे सोशल नेटवर्किंग, मनोरंजन, ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) एजुकेशन आदि.
3. इसके माध्यम से हम कोई भी जानकारी बड़ी आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकते है गूगल (Google) की सहायता से.
4. इंटरनेट के माध्यम से हम बड़ी आसानी से कोई भी जानकारी किसी को कभी भी कही भी भेज सकते है Whatsapp, Facebook ,Twitter आदि के जरिये.
5. इंटरनेट से आप किसी को भी Video Calling कर सकते है.
6. इसमें आप अपना सारा डाटा बहुत ही आसानी सेव करके रख सकते है और जरुरत पड़ने पर  इसका यूज़ कर सकते है.
7. इंटरनेट की सहायता से सरकार अपनी कोई भी जानकारी आम लोगो तक आसानी से पंहुचा सकती है.

8. इंटरनेट हमारे मनोरंजन के लिए भी बहुत जरुरी आज की दुनिया में.
9. इंटरनेट का सबसे बड़ा फायदा एजुकेशन के क्षेत्र में होता है.आपको जो भी जानकारी की जरुरत है आप इंटरनेर से बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है
10. इंटरनेट की सहायता से ही आज E-Commerce बिज़नेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है.

Disadvantages of internet - इंटरनेट के नुकसान    

आपको बताना चाहूंगा कि जिस भी चीज से फायदे होते है उसके कुछ नुकसान भी होते है.अब बात करते है इंटरनेट के नुकसानों की.
1. इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है की आप अपना ज्यादा वक्त इंटरनेट पर ही बिताते है अन्य कामों की तुलना में. मतलब ये है की इसकी लत लगना ही सबसे बड़ा नुकसान है




2. इसका दूसरा सबसे बड़ा नुक्सान ये है की फेसबुक व्हाट्सअप यूट्यूब आदि से उलटी या सीधी जानकारी शेयर कर देते है जिसका गलत प्रभाव देखने और सुनने वालों पर बहुत बुरा पड़ सकता है.
3. इंटरनेट पर कोई भी गलत जानकारी बहुत ही तेजी से फैलती है जिसे वायरल (viral news) न्यूज़ कहते है.
4. कम्प्युटर की एक बीमारी जिसको वायरस कहते है ये बीमरी इंटरनेट से ही हमारे कम्प्युटर में आती है.इस वायरस की वजह से ही हमारे कंप्यूटर की गति कम होती है और हमारा डाटा भी असुरक्षित हो जाता है.


5. इंटरनेट पर बहुत सारी अश्लील websites होती है जिससे देखने वालों के दिमाग पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है खास कर के हमारे बच्चों पर.
6. इंटरनेट जितना वक्त आपका बचाता है उससे कही ज्यादा आपका वक्त बर्बाद भी करता है.
7. इंटरनेट पर डाटा चोरी होने की भी घटना हो सकती है जिसको हैकर्स (Hackers)  चुरा सकते है.

निष्कर्ष - दोस्तों आज हमने जाना की Simple Defination of Internet with Indian Histry 2018 क्या होती है? और इंटरनेट का इतिहास बह हमने जाना - Histry of Internet 2018अंत में यही कहना चाहुंगा दोस्तों की इंटरनेट का उपयोग तभी करें जब इसकी जरुरत हो और इसकी लत कभी भी न लगने दे नहीं तो आप के समय की बर्बादी होती है.यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो या कोई शंका, सवाल या परेशानी हो इस आर्टिकल से सम्बंधित तो बेझिझक हमें कमेंट करके बताये या कांटेक्ट करे.

    0 comments: