Friday, July 13, 2018

New NEFT Aur RTGS Fund Transfer क्या है ?

दोस्तों आज के विषय में हम जानेंगे डिजिटल बैंकिंग के बारे में. यदि आप अपने पैसे को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करते है तो आपको NEFT Aur RTGS Kya hai? के बारे में जानना बहुत ही जरूरी हो जाता है. और साथ ही साथ NEFT Transfer time or NEFT timings And Neft Limits, Neft Charges, RTGS timings And सभी जानेगे. यदि आप नेफ्ट या आरटीजीएस का उपयोग करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िये.
neft kya hai,rtgs kya hai?.NEFT Transfer time or NEFT timings And Neft Limits, Neft Charges,RTGS timings And RTGS Limits,RTGS Charges,NEFT VS RTGS
NEFT and RTGS


NEFT Aur RTGS Kya Hai

सबसे पहले ये जान लेते हैं की - NEFT Aur RTGS Fund Transfer क्या होता है?, तो ये डिजिटल बैंकिंग के अंतर्गत आता है जिसमे आप अपना पैसा किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते है NEFT Aur RTGS के माध्यम से. डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से आपका समय और जोखिम दोनों कम होते है. NEFT timing And NEFT Limits, RTGS timings And RTGS Limits 2018, अलग-अलग होती है, किसी में ३-४ घंटे लगते है, किसी में कम किसी में ज्यादा और इनका चार्ज भी अलग अलग होता है, और इनकी NEFT Limits और RTGS Limits भी अलग अलग होती है. आज हम इन्ही सब के बारे में जानेंगे 





यदि आप अपने बैंक में जाते है अपने पैसों को किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने के लिए तो आपका बैंक में आपको फण्ड ट्रांसफर के कई तरीके बताये जाते है, जैसे- NEFT Fund Transfer क्या है ?,RTGS Fund Transfer क्या है? और इनकी Timings And Limits क्या होती है ?. इसी लिए आपको NEFT Aur RTGS Fund Transfer पहले से पता हो तो आपको बहुत आसानी हो जाती है सभी चीजों को जानने में. तो आइये जानते है है की NEFT Aur RTGS में अंतर क्या होता है, और ये अलग अलग क्यों होते है?.

Note - यदि आप NEFT या RTGS के जरिये Online फण्ड को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको Third Parti Transaction Activate करना बहुत जरूरी है, नहीं तो आप NEFT या RTGS के द्वारा फण्ड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

जब आप अपना पैसा एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करते है तो ये चार तरीकों से होता है NEFT, RTGS, IMPS, UPI, लेकिन आज हम केवल NEFT, RTGS के बारे में जानेंगे.

1. NEFT क्या है ?                                  

NEFT का फुल फॉर्म - neft Full form - National Electronic Fund Transfer होता है. इसका निर्माण सं 2005 में किया गया था. यदि आप NEFT के माध्यम से फण्ड ट्रांसफर करते हैं तो आपको २ से ४ घंटे लगते है. NEFT को Reserve Bank of India द्वारा संचालित किया जाता है. ये भारतीय ग्राहकों के लिए सेवाएं प्रदान करता है. NEFT को आप ऑनलाइन और बैंक दोनों के माध्यम से कर सकते है. इसका मतलब ये है की आप नेफ्ट के द्वारा घर पर बैठकर भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं किसी के भी खाते में तथा बैंक में नेफ्ट का फॉर्म भरकर भी आप दुसरे के खाते में पैसा भेज सकते हैं.


neft kya hai?.NEFT Transfer time or NEFT timings And Neft Limits, Neft Charges,RTGS timings And RTGS Limits,RTGS Charges,NEFT VS RTGS

NEFT कैसे काम करता है  ?                    


NEFT के माध्यम से कोई भी खाता धारक अपने पैसे को अन्य खाते में आसानी से ऑनलाइन और बैंक द्वारा ट्रांसफर कर सकता है. यदि आप बैंक से करवाना चाहते है तो आप बैंक में फॉर्म भर दीजिए या फिर खुद ही ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके आपको जिस भी खाते में पैसे ट्रांसफर करना है उसको बेनिफिशरी के रूप में जोड़ दीजिये और उसका नाम, बैंक का नाम, शाखा का नाम, IFSC कोड, खाते का प्रकार, और खाता संख्या तथा मोबाइल नम्बर की आवश्यकता होती है. ये सब जानकारी भर देंगे तो आपका फण्ड ट्रांसफर आसानी से हो जायेगा. ध्यान रहे कि जो भी ये चीजें आपको बताई गयी हैं आपके पास ये सब होना चाहिए सामने वाले लकता धारक का, एक भी चीज छूट जाती है तो आपको समस्या होगी पैसा ट्रांसफर करने में





    NEFT Timings क्या है ?                     


    यदि इसकी टाइमिंग की बात करें तो सुबह 8 am से शाम के 7 pm बजे तक आप NEFT कर सकते हैं और जब भी बैंक की छुट्टी रहेगी तो आप NEFT नहीं कर सकते है. कहने का मतलब ये है की Working Hour में ही NEFT हो सकती है छुट्टी के दिन नहीं. यदि आपको छुटि के दिन पेसा अर्जेन्ट में ट्रांसफर करना है तो आप IMPS या UPI का उपयोग कर सकते हैं.

     NEFT Limit क्या है ?                       

      NEFT में पैसों के ट्रांसफर के लिए कोई भी सीमा नहीं निर्धारित की गयी है. आप कम से कम और ज्यादा से ज्यादा पैसा ट्रांसफर कर सकते है. ये नेफ्ट की सबसे बड़ी खासियत है इसीलिए इसका उपयोग ज्यादा किया जाता है.

      NEFT Charges क्या है ?                      

        1 रूपये से 10000 रूपये तक - 2.5 रूपये + Service Tax
        10000 रूपये से 1 लाख रूपये तक - 5 रूपये + Service Tax
        1 लाख रूपये से 10 लाख रूपये तक - 15 रूपये + Service Tax
        10 लाख रूपये से ऊपर – 25 रूपये + Service Tax


        नेट बैंकिंग के बारे में भी जानें                       




        2. RTGS क्या है ?                                

        RTGS भी एक तरह से NEFT ही होता है, इसकी शुरुआत भी सन 2005 में हुई थी. और इसका फुल फॉर्म Real Time Gross Settlement होता है. ये भी एक फण्ड को ट्रांसफर करने का तरीका है. RTGS की सुबिधा एक बैंक की सभी शाखाओं में नहीं होती है. RTGS में Real time में पैसा ट्रांसफर होता है. यानी नेफ्ट की तरह आपको दो-चार घंटे का इन्तजार नहीं करना होता है जैसे ही आप यहाँ से पैसे किसी के खाते में भेजते हैं वैसे ही वंहा पर पहुँच रियल टाइम में बिना किसी इन्तजार के. ये इसका सबसे बड़ा बेनीफिट है.
        neft kya hai,rtgs kya hai?.NEFT Transfer time or NEFT timings And Neft Limits, Neft Charges,RTGS timings And RTGS Limits,RTGS Charges,NEFT VS RTGS

        RTGS कैसे काम करता है ?                    


        RTGS के काम करने का तरीका भी बिल्कुल NEFT की तरह होता है, मतलब इसमें भी आपको सामने वाले ख|ता धारक की पूरी जानकारी होनी चाहिए, जैसे उसका नामबैंक का नामशाखा का नाम, IFSC कोड, खाते का प्रकार, और खाता संख्या तथा मोबाइल नम्बर आदि. इसमें भी आपको सामने वाले खाता धारक को बेनिफिशरी के रूप में जोड़ना पड़ता है. पैसे भेजे जाने के २ घंटे के अंदर ही आप फण्ड ट्रांसफर हो जाता है. 

        RTGS Timing  क्या है ?                      


        यदी RTGS के टाइमिंग की बात की जाये तो आप सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह 9 बजे से दोपहर  के 3 बजे तक और शनिवार को 9 से 2 बजे तक पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. किसी किसी बैंकों में आप शाम तक भी कर सकते है. कहने का मतलब है कि एक बैंक की सभी ब्रांचों में RTGS ट्रांसफर की टाइमिंग्स अलग अलग भी हो सकती हैं.

         RTGS Limit क्या है ?                         

          यदि आप RTGS के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इसमें कम से कम २ लाख रुपये ट्रांसफर होते हैं और ज्यादा की कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गयी है, मतलब आप कितना भी ज्यादा रूपये भेज सकते है पर २ लाख से कम नहीं. यदि २ लाख से कम है तो आप NEFT का उपयोग करिए. ये इसका डिसएडवांटेज भी कह सकते हैं कि दो लाख रूपये से कम वाले व्यक्ति इसका यूज नहीं कर सकते हैं.





          RTGS Charges क्या है ?                         

            2 लाख रूपये से 5 लाख रूपये तक - 30 रूपये
            5 लाख से अधिक – 55 रूपये

            सभी के मन में एक शवाल होता है की NEFT VS RTGS कौन सा बेस्ट है, यदि आपने पूरी पोस्ट को ध्यान से पड़ा है तो आपको बताने की कोई जरूरत नहीं है कि कौन सा बढ़िया है. हाँ इतना जरूर कह सकता हूँ की अपनी-अपनी जगह दोनों बेस्ट हैं कोई किसी से कम नहीं है.

            निष्कर्ष - तो दोस्तों आज के विषय में हमने जाना की NEFT Aur RTGS Kya hai?. ये दोनों डिजिटल बैंकिंग में आते है. इनके माध्यम से हम अपने पैसे को एक बैंक से दूसरे बैंक में आसानी से भेज सकते है वो भी कुछ ही समय में बिना कोई जोखिम के और हमारा समय भी बच जाता है. ये जानकारी होना हमें बहुत ही जरूरी है क्योंकि अब हमारा भारत डिजिटल होता जा रहा है और आने वाले समय में डिजिटल बैंकिंग से ही लेन देन होगा. यदि ये जानकारी आप के लिए लाभकारी हो तो कृपया इसको Comment और Share ज़रूर करें,


            पड़ने के लिए आपका धन्यवाद.

            0 comments: