Saturday, August 4, 2018

Before Apply Google Adsense Must Read-नए Bloggers फेल क्यों होते हैं ?

नमस्कार दोस्तों ! आज की पोस्ट का विषय है - Google Adsense in Hindi या Adsense in Hindi आज हम जानेंगे की या Google Adsense Login in Hindi के लिए कब अप्लाई करें और नए Bloggers फेल क्यों होते हैं ?? सभी नए लोग Adsense Account in Hindi के लिए अप्लाई तो कर देते हैं पर वो कुछ गलती कर देते हैं ! तो चलिये जाने सभी लोग क्या गलती करते हैं ? –

google adsense, adsense, adsense login, google adsense login, adsense account, adsense sign in, adsense account kaise banaye,google adsense kya hai.How to approve adsense,adsense ko kaise approve karaye
Before Apply Google Adsense Must Read

Before Apply Google Adsense

आप सब तो जानते ही हैं की आज कल न जाने कितने लोग रोज नया Blog बनाते हैं पर सभी को सफलता नहीं मिलती ! इसका सबसे बड़ा कारण है की लोग ब्लॉग बनाते ही Adsense Account को पहला टारगेट करते हैं, करना चाहिए पर पहले अपने ब्लॉग का माहौल तो बना लीजिये, पब्लिक को आकर्षित तो करिये फिर आप बिलकुल Google Adsense Login करिये.यदि ट्रैफ़िक ही नहीं आएगा तो आप क्या करेंगे Adsense का.

What is Adsense क्या है ?                             

google adsense, adsense, adsense login, google adsense login, adsense account, adsense sign in, adsense account kaise banaye,google adsense kya hai.How to approve adsense,adsense ko kaise approve karaye

Google Adsense दुनिया का सबसे बड़ा एडवरटाईजिंग नेटवर्क है जो हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर एड को प्रदर्शित करता है और जिस भी Add पर जितना CPC या Impression चार्ज होता है वो हमको दिया जाता है.

नए ब्लॉगर क्या गलती करते हैं ?                           


दोस्तों हम सबसे बड़ी गलती ये करते हैं कि जैसे ही हम अपना ब्लॉग बनाते हैं वैसे ही हम इंटरनेट पर सर्च करते हैं की Adsense Account Kaise Banaye or How to Approve Google Adsense और इंटरनेट परआपको ढेरों तरीके बताए जाते हैं कोई कहता है की १ घंटे में Approve कराएं, कोई कटा है कि १ दिन में कराएं, वो लोग बिलकुल सही बोलते हैं, लेकिन हम एक जगह बहुत बड़ी गलती कर देते हैं -

मान लीजिये मेने आज अपना ब्लॉग बनाया और में बिलकुल नया हूँ तथा मेने आज ही १०-१२  पोस्ट लिख कर के Adsense के लिए अप्लाई कर दिया तो क्या में जो कि नया हूँ १ दिन में ट्रैफिक ले आऊंगा, नहीं, हमें अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए कम से कम छह महीने का समय लगता है और कम से कम २ महीने में हमें सही आर्टिकल लिखना आ पाता है. लेकिन हमें इतना सब्र नहीं होता और हम सोचते हैं Adsense  पर तो पैसा ही नहीं आ रहा है.

जल्दी अप्लाई करने से हमें Adsense अप्रूव तो मिल जाता है और हम सोचते हैं कि अब हमारे पास पैसा आने लगेगा पर जब हमारी साइट पर ट्रैफिक नहीं आता तो दिन पर दिन हमारा कॉन्फिडेंस गिरता चला जाता है और फिर हमारी सोच बदल जाती है, हम असहाय महसूस करने लगते हैं, फिर सोचते हैं कि ब्लॉगिंग में कोई कॅरियर नहीं है और दूसरों से भी यही बोलते हैं, फिर क्या हम अपना ब्लॉग बंद कर देते हैं. यदि जल्दी अप्लाई कर भी दिया है और अप्रूवल मिल गया है तो धैर्य रखें पैसा जरूर आएगा.

Google Adsense के लिए कब Apply करें ?            


जब हम नए होते हैं तथा अपना नया ब्लॉग बनाते हैं तो शुरू की कम से कम १० पोस्ट हमारी ऐसी होती हैं जिसमें न तो SEO ढंग से होता है न ही हमें ढंग से लिखना आता है और न ही इतने जल्दी ट्रैफिक आता है, तो क्यों न हम Adsense Apply करने से पहले शुरू के दो महीने केवल लिखना सीखें, SEO करना सीखें, बैकलिंक के बारे में सीखें और फिर अप्लाई करें .ऐसे में क्या होगा की जब हमारे पास Adsense Account ही नहीं होगा तो हमारे मन में पैसा आने की चिंता भी नहीं होगी जिससे हम केवल सीखने पर ध्यान दे सकेंगे.

google adsense, adsense, adsense login, google adsense login, adsense account, adsense sign in, adsense account kaise banaye,google adsense kya hai.How to approve adsense,adsense ko kaise approve karaye

सबसे बड़ी बात जब हमें पता है की हमें दो महीने का समय सीखने में ही लगना है और हमारे पास पैस भी नहीं आना तो क्यों न हम पहले सब सीख लें फिर Adsense Apply करें, यदि आप सच में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो.
जब हम पूरी तरह सीख लेंगे तो दो महीनो में हमें ये भी पता चल जायेगा कि कितना ट्रैफिक आ रहा है और हमें कंहा से ट्रैफ़िक लाना है और सबसे बड़ी बात गूगल चाहता क्या है, और हमें कैसे अप्रूवल मिलेगा. दो महीनों में कम से कम १००-२०० लोग तो हम जुटा ही लेते हैं और हमारा कॉन्फिडेंस भी बढ़ता चला जाता है जिससे धीरे-धीरे हमें अपना करियर ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में नजर आने लगता है इसके बाद हम सीना ठोक के Adsense Apply कर सकते हैं और अप्रूवल के बाद हमारी अर्निंग भी धीरे-धीरे शुरू हो जाती है.

मेरा अभी तक का अनुभव - में जब से नए लोगों के लिए शिक्षा दे रहा हूँ असल में, में भी नया ही हूँ मुझे अभी तक ब्लॉग स्टार्ट किये हुए दो महीने भी नहीं हुआ है आप मेरी पहली पोस्ट देख सकते हैं और ये भी देख सकते हैं की अभी तक मेने डोमेन भी नहीं खरीदा है मेने केवल सीखने पर ध्यान दिया है, पर में सब कुछ सब कुछ सीख गया हूँ. जो मैंने ऊपर आपको बताया है ये गलती में भी करना वाला था. अब में सब सीख गया हूँ, सब कुछ अच्छे से आने लगा है. में अभी कुछ दिनों तक Adsense Apply के लिए नहीं भेजूँगा क्योंकि अभी मुझे थोड़ा बहुत सीखना बाकी है.

आप देख सकते हैं की मेरे पहले आर्टिकल और अभी के आर्टिकल में कितना अंतर है, पहले मुझे ज्यादा नहीं आता था पर अब जो मेने ये आर्टिकल लिखा है इसमें आपको कम गलतियाँ मिलेगी, क्योंकि अभी भी बहुत कुछ सीखने को बाकी है पर Google Adsense लायक में सीख गया हूँ ऐसा ही आप लोग करें जो बिलकुल नए हैं आपको सफलता जरूर मिलेगी.


ये भी जानिये                                            



निष्कर्ष - तो दोस्तों आज हम नए ब्लॉगर ने जाना की Adsense या Google Adsense, Google Adsense Login or Adsense Account के लिए कब अप्लाई करें. देखिये हर चीज का एक समय होता है समय से पहले हमें कुछ नहीं करना चाहिए. यदि हम सही समय पर Adsense अप्लाई के लिए भेजेंगे तो हमें बहुत फयदा होगा. ये मत सोचिये की में नया हूँ, हाँ नया हूँ लेकिन सही बोल रह| हूँ जल्द बाजी लगभग सभी लोग करते हैं और हमें उसका खामयाजा भी भुगतना पड़ता है, लेकिन आप न गलती करें इसी लिए मेने ये पोस्ट लिखी है.यदि आपको मेरी जानकारी सही लगी हो तो कृपया कमेंट करके बताएं और शेयर जरूर करें ताकि हमारे जैसे लोग ऐसी गलती न करें. 

धन्यबाद,

0 comments: