Wednesday, October 10, 2018

4G, LTE और VoLTE Network में सबसे फ़ास्ट कौन है |LTE vs VoLTE|

नमस्कार दोस्तों ! क्या आपको पता है की 4G, LTE और VoLTE Network में सबसे फ़ास्ट कौन है. आज कल मोबाइल फ़ोन का हर कोई इस्तिमाल करने लगा है पर lte and volte difference in hindi बहुत कम लोग जानते होंगे, पर आज सब को पता चल जाएगा और साथ ही साथ आपको lte full form 2018 तथा volte full form 2018 के बारे में भी पता चलेगा. यदि आप ये सब जानकारी डिटेल में चाहते हैं तो पोस्ट को एक सेकंड भी न छोड़ें.
4g-vs-lte-vs-volte-network-hindi,lte and volte difference in hindi,volte full form 2018,lte full form 2018
4g-vs-lte-vs-volte-network-hindi

4G vs LTE vs VoLTE Network in Hindi 

जब हम लोग कोई नया फोन मार्केट से खरीदने जाते हैं तो हम सबसे पहले ये देखते हैं कि कैमरा कितने मेगा पिक्सल है, रेम कितनी है, इंटरनल मेमोरी कितने जीबी है तथा बैटरी बैकअप कितने घंटे है और भी बहुत सी बातें जो हम फोन में अधिकतर लेने से पहले देखते हैं, पर हम 4G LTE और VoLTE को ध्यान में नहीं रखते हैं जो की बहुत जरूरी है. वैसे तो फोन में सभी फीचर्स जरूरी होते हैं पर ये भी बहुत जरूरी हैं, क्यों जरूरी हैं? आगे आप सब समझ जायेंगे.





दोस्तों आप लोगों को याद होगा कि एक साल पहले जिओ कंपनी ने 4G डाटा और वौइस् कालिंग की फ्री सेवा देकर पूरे भारत में खलबली मचा दी थी और हर मोबाइल ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित कर लिया था. तभी से हम 4G सर्विस को जानने लगे थे और तब सब के मन में कभी न कभी ये प्रश्न जरूर उठा होगा कि 4G LTE और VoLTE में difference क्या है?

LTE Full Form और VoLTE Full Form क्या है ?


इन दोनों में अंतर जानने से पहले ये जान लेते हैं की इनके फुल फॉर्म क्या है ? तो LTE का फुल फॉर्म Long Term Evolution तथा VoLTE का फुल फॉर्म Voice Over Long Term Evolution है. चलिए अब जानते हैं 4G, LTE और VoLTE नेटवर्क क्या होते हैं.


4G Network क्या है, हिंदी में जानकारी


दुनियां में सबसे पहले 1G नेटवर्क आया जिसमे आप केवल बात कर सकते थे, फिर 2G नेटवर्क आया जिसमे आप बात के साथ साथ मैसेज भी भेज सकते थे, इसके बाद 3G आया जिसमें आप बात, मेसेज तथा वीडियो कॉल कर सकते थे और अब आया 4G नेटवर्क जिसमे आप फ़ास्ट Internet के साथ HD क्वालिटी के साथ वीडियो कालिंग कर सकते हैं.





जैसा की आप जानते हैं, 4 जी नेटवर्क 3 जी नेटवर्क के बाद आया था और ये टेली कम्युनिकेशन की चौथी पीढ़ी यानी फोर्थ जेनरेशन नेटवर्क है जो कि 3 जी से पांच गुना फ़ास्ट Network है. इसका काम ही है सबसे तेज इंटरनेट स्पीड देना. यदि आपके क्षेत्र का 4जी नेटवर्क सही है और आपको पूरे नेटवर्क प्राप्त हो रहें हैं तो इसकी स्पीड 100 MB पर सेकंड तक हो सकती है.



LTE Network क्या है in Hindi


इसको आप 4G का अपडेटेड वर्जन कह सकते हैं, यानि 4G में आपको इंटरनेट की अधिकतम स्पीड 100MB पर सेकंड मिलती है और LTE की स्पीड की बात करें तो इसकी स्पीड 100 Mbps से 150 Mbps तक है यानी 4G से डेढ़ गुना ज्यादा. में इंटरनेट तो बहुत बढ़िया चलता है पर वौइस् कालिंग की कनेक्टिविटी और वीडियो कॉलिंग की कनेक्टिविटी थोड़ी कमजोर है VoLTE की तुलना में.





इसका सबसे बड़ा डिसएडवांटेज ये है कि इसमें आप फुल एच डी वीडियो कालिंग नहीं कर सकते हैं, मतलब इस नेटवर्क से आप वीडियो कालिंग तो कर सकते हैं, पर उसकी क्वालिटी थोड़ी ख़राब होती है और साथ ही इसमें जो आप वौइस् कॉलिंग करते हैं वो भी थोड़ी लो क्वालिटी की होती है.




VoLTE Network क्या है हिंदी में


जब 3G नेटवर्क में कुछ कमी रह गयी तो 4G को बनाया गया फिर 4G में भी कुछ खामियां आईं तो इसको उपडेट करके LTE का निर्माण किया गया और अब इसमें भी अपडेशन की जरूरत आयी तो इसको उपडेट करके VoLTE कर दिया गया है जो अभी तक का लेटेस्ट अपडेटेड 4G नेटवर्क है.
VoLTE नेटवर्क को कालिंग कनेक्टिविटी में सुधार के लिए बनाया गया है फिर वो चाहे वौइस् कालिंग हो या वीडियो कालिंग, यही इसका मुख्य काम है. इसमें इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा 4G और LTE नेटवर्क से काफी अच्छी होती है. वीडियो कालिंग इसमें आप फुल HD के साथ कर सकते हैं जो बाकी के दोनों में नहीं होती है.





तो आज की पोस्ट में हमने 4G, LTE और VoLTE Network में सबसे फ़ास्ट कौन है |LTE vs VoLTE| के बारे में जान लिया. मेरे ख्याल से आप 4G, LTE और VoLTE Network में क्या अंतर है जान गए होंगे इस पोस्ट से हम ये निष्कर्ष निकाल सकते हैं की और से काफी बेहतर और फ़ास्ट है. यदि आप कोई नया मोबाइल लेने जाएँ तो अब इन पर भी ध्यान देना है. यदि ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो केवल आप ईमेल से Subscribe करें जिससे नयी पोस्ट आप तक सबसे पहले पहुंचे. 


धन्यवाद,

0 comments: