Tuesday, October 23, 2018

Google Blogger vs Wordpress.com in Hindi |Blogger और Wordpress में 10 अंतर|

दोस्तों अगर आप वेबसाइट से Online पैसे कमाने की सोच रहे है, तो आपके लिए Google Blogger vs Wordpress.com in Hindi जानना बहुत जरूरी है. कहने का मतलब है की Google Blogger और Worldpress.com में से कौन सा Platform best है ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए - Google Blogger vs Wordpress.com for making money in Hindi. आज में आपको Blogger और Wordpress में  10 अंतर बताउंगा जो आपके बहुत काम आएंगे.
Google Blogger vs Wordpress.com,Google blogger vs wordpress com, google blogger vs wordpress, blogger vs wordpress for making money in Hindi.
 Google Blogger vs Wordpress.com


Google Blogger vs Wordpress.com
in Hindi 

आप सब को तो पता ही है की आज के ज़माने में इन्टरनेट से पैसा हर कोई कमाना चाहता है. ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे अछ्छा प्लेटफार्म है Blogging यानि Blog पर अपना आर्टिकल लिखा और पोस्ट करो. Blog के दो तरीके होते है.
    1. Blogger
    2. Wordpress
    और भी बहुत से तरीके होते है मगर ये दोनों बहुत ज्यादा पॉपुलर है. जो लोग ब्लोगिन के क्षेत्र में नए है उनके लिए ये तय कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है की कौन सा प्लेटफार्म चुने make money online from blogging के लिए क्योंकि दोनों के अपने अपने कुछ फायदे और कुछ नुक्सान भी है (Blogger और Wordpress में  10 अंतर). ज्यादातर लोग अपने blogging की शुरुआत blogger से करते है और उसके बाद अपने blogger को wordpress में तब्दील कर लेते है. घबड़ाइये मत दोस्तों में ये बिलकुल भी नहीं कह रहा हु की ब्लॉगर एक अच्छा प्लेटफार्म नहीं है.





    Wordpress के दो प्रकार होते है

    • WordPress.com - Free
    • WordPress.org - Paid

      तो चलिये दोस्तों अब जानते है की Google Blogger vs Wordress.com में अंतर क्या है? ताकि आपको पता चल पाए कि दोनों मेंसे कौन सा सबसे अच्छा है - Blogger vs wordpress for Making Money Online.

      Google Blogger vs Wordpress.com में 10 अंतर 


      1. Blogger vs Wordpress Ownership (मालकी के नजरिये से)

      Blogger Google का ही एक प्रोडक्ट है जिसकी पूरी मालिकी उसी के पास होती है, इसका मतलब ये है की आपका सारा डाटा गूगल के Server में ही स्टोर होता है, इस पर आपका कोई हक़ नहीं होता है. गूगल आपका ब्लॉगर अकाउंट कभी भी बंद कर सकता है, चिंता मत करिए ऐसे ही बंद नहीं करता कुछ कंडीशन होती है, और आप इस पर आपत्ति भी नहीं कर सकते है, उदाहरण के लिए जैसे आप किसी के यहाँ किराए से रहते है, तो आपको मकान मालिक कभी भी निकाल सकता है. इसमें आप Email ID की मदद से आसानी से login कर सकते है और बहुत सारे ब्लॉग भी बना सकते है.


      Wordpress में ऐसा नहीं होता है इसमें जो भी डाटा होता है उसके मालिक आप स्वयं रहते है.आप इसे खुद host कर सकते है, Hosting के लिए ये आपको Hosting Software प्रदान करता है जिसे आपको इनस्टॉल करना पड़ता है. मतलब आप अपना अकाउंट कब बंद करना चाहते है, और कब शुरू करना चाहते है ये पूरा आप पर निर्भर करता है, और इसमें आप अपना डेटा किसी भी तीसरी पार्टी को शेयर कर सकते है.

      2. Blogger vs Wordpress Control (नियंत्रण के नजरिये से)


      Blogger को नियंत्रित करने के लिए गूगल की तरफ से कुछ टूल्स दिए जाते है, जिसका उपयोग करके आप आसानी से अपने ब्लॉग को नियंत्रित कर सकते है, पर इसकी कुछ निश्चित सीमाएं होती है, जिनके बहार आप नहीं जा सकते है, मतलब आप अपने ब्लॉगर में अलग से कुछ Modify करना चाहते है तो  ये बिल्कुल भी संभव नहीं है, आपको दिए गए टूल्स से ही काम चलाना होता है,





      जबकि Wordpress में आप अपनी मर्जी के हिसाब से नियंत्रण कर सकते है और अपने ब्लॉग को बेहतर बना सकते है. इसके लिए वर्डप्रेस ने काफी Plugins आते हैं जिनको इनस्टॉल करके आप अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं बड़ी ही आसानी से ब्लॉगर की तुलना में.


      3. Blogger vs Wordpress Cast (खर्चे के नजरिये से)


      आपको बताना चाहेंगे कि दोस्तों Blogger बिलकुल मुफ्त होता है, इसे बनाने में कोई खर्च आपको नहीं उठाना पड़ता है, कहने का मतलब ये है की ब्लॉगर की ये सुविधा बिलकुल मुफ्त है. आप बिना एक भी पैसा खर्च किये हुए ब्लॉग बना सकते हैं. पर यदि आप ब्लॉगर से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको 300-400 रुपये का डोमेन नेम खरीदना पड़ता है जो की काफी सस्ता है.

      जबकि वर्डप्रेस में wordpress.com के आलावा यदि आप wordpress.org का उपयोग करते है तो आपको डोमेन नाम और होस्टिंग का खर्च देना होता है जो की ब्लॉगर की तुलना में थोड़ा ज्यादा है क्योंकि ब्लॉगर में होस्टिंग फ्री रहती है. wordpress.com बिलकुल फ्री होता है पर कुछ सीमाओं के अन्दर काम करना होता है.

      4. Blogger vs Wordpress Storage (जगह के नजरिये से)


      Blogger में आपको गूगल के द्वारा केवल 1 GB space दिया जाता है, यदि आपको स्पेस बढ़ाना है, तो आप अपने ब्लॉग को Google+ से जोड़ दीजिए आपके ब्लॉग की स्पेस बढ़ जाएगी. स्पेस के लिए आपको इसमें कोई पैसे नहीं देने होते हैं.



      जबकि wordpress में आप कितनी भी स्पेस का उपयोग कर सकते है अच्छी होस्टिंग को खरीदकर अपनी आवश्यकता के अनुसार, लेकिन इसके लिए आपको पैसा खर्च करना होता है.

      5. Blogger vs Wordpress Portability के नजरिये से

        ब्लॉगर का एक सबसे बड़ा नुक्सान (disadvantage) ये है की जब आप अपना डेटा किसी दूसरी जगह स्थानांतरित करते है तो ये बहुत ही मुश्किल होता है और काफी रिस्की भी होता है. स्थानांतरितकरते समय आपका सारा डेटा मिट भी सकता है जिससे आपको भारी नुक्सान उठाना पड़ सकता है, ऐसा नहीं है कि आपका डेटा सौ प्रतिशत चला ही जाएगा, हाँ पर कुछ न कुछ रिस्क जरूर होता है.





        इस मामले में wordpress को blogger से बेहतर कह सकते है क्योंकि इसमें ऐसी कोई भी दिक्कतनहीं होता है, आप इसमें बड़ी ही आसानी से अपने डेटा को एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित कर सकते है, कभी भी आप domain name या hosting बदल सकते है,बिना कोई खतरे के.


              6. Blogger vs Wordpress Security (सुरक्षा के नजरिये से)

                आप सब को गूगल की सुरक्षा के बारे में तो पता ही है. इसकी सुरक्षा बहुत ही ज्यादा अच्छी है, इसमें हमारा डेटा बिलकुल सुरक्षित होता है, हमारे डेटा को दुनिया का कोई भी हैकर कभी भी नहीं चुरा सकता. गूगल अपनी सुरक्षा के लिए पूरी दुनिया में चर्चित है, आपके ब्लॉग पर चाहे जितने भी visitor आये ब्लॉग की स्पीड को कोई भी फर्क नहीं पड़ता है.



                इस मामले में Wordpess थोड़ा सा कमजोर नजर आता है, क्योंकी जहां से भी आप hosting को खरीदते है यदि उसके पास सीमित साधन है website के ट्रैफिक को सँभालने के लिए तो आपको अपने डेटा की सुरक्षा का ध्यान रखना होता है.

                7. Blogger vs Wordpress Appearance (सजावट के नजरिये से)

                  दिखावट के मामले में भी blogger, wordpress की तुलना में मात खा जाता है, क्योंकि इसमें आप अपनी मर्जी का न तो Tamplate लेआउट बना सकते है और नहीं Design कर सकते हैं. इसमें कुछ सीमाएं होती है टेम्पलेट को डिज़ाइन करने की, जो की ये खुद ही निर्धारित करता है.

                  Wordpress की बात की जाये तो इसमें ऐसा नहीं है इसकी Template Design करने के लिए हजारों की संख्या में Professional थीम्स आती है वो भी बिलकुल मुफ्त. इसमें आप अपनी टेम्पलेट का डिज़ाइन खुद कर सकते हैं अपनी मर्जी के हिसाब से.

                  8. Blogger vs Wordpress Update (अपडेट के नजरिये से)

                    अपडेट की बात की जाये तो blogger में न के बराबर देखने को मिलती है, कई सालो से गूगल ने Blogger में कोई भी अपडेट नहीं किया है. उम्मीद करते है की आने वाले समय में इसमें गूगल के द्वारा अपडेट को मिले.





                    जहां तक Wordpress की बात है तो इसमें समय समय पर अपडेट आते रहते है जिसे हम अपनी मर्जी के हिसाब से उपयोग कर सकते है.

                    9. Blogger vs Wordpress SEO के नजरिये से

                      SEO के मामले में भी Blogger Wordpress से पीछे है क्योंकि इसमें न तो कोई गूगल की तरफ से प्लगिन्स एवलेबल हैं एसईओ के लिए और नहीं ही आप अन्य कोई प्लगिन्स यूज कर सकते हैं. आपको खुद ही सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना होता है बिना गूगल की मदद के. हाँ आने वाले समय में हमें Blogger में सुधार देखने को मिल सकता है.



                      जबकि इसके उलट वर्डप्रेस की बात करें तो इसमें ढेरों प्लगिन्स मौजूद हैं SEO करने के लिए.

                      10. Blogger vs Wordpress Plugins के नजरिये से

                        दोस्तों Blogger में कोई भी Plugin को इनस्टॉल करने की सुबिधा नहीं होती है. पर इसका प्रयोग बहुत आसान है.

                        जबकि Wordpress में बहुत सारे Plugins होते है, जिनको आप अपने ब्लॉग की सुविधा के हिसाब से उपयोग में ले सकते है.


                        तो दोस्तों आपने देखा कि किन किन मायनों में Google Blogger Vs Wordpress.com से अच्छा है, और किन किन मायनों में कमजर है (Blogger और Wordpress में  10 अंतर). आप खुद जान गए होंगे की Google Blogger vs Wordpress.com which is the best for Earn money online. ऊपर दिए गए आर्टिकल से निष्कर्ष निकलता है, की यदि आप Blogging में नए सिरे से शुरूआत करना चाहते है तो मेरे हिसाब से Blogger सबसे अच्छा प्लेटफार्म है, क्योंकि ये बिना कोई खर्च उठाये उपयोग में लिया जा सकता है और इसकी सुरक्षा बहुत ही लाजबाब है. बाकी फैसला आपका है आप जिसे चाहे उसे सुरुआत कर सकते दोनों ही बेहतर Plateform है.

                        यदि जानकारी सही लगी हो तो आप कृप्या इसे Share and Subscribe जरूर करे.

                        0 comments: