Friday, November 16, 2018

I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA क्या हैं और कैसे काम करता है ?

दोस्तों आज हम I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA क्या हैं और कैसे काम करता है ? तथा क्यों ज़रूरी हैं ? full form of captcha और I am not a Robot CAPTCHA कब आया ?(Histry of I am not a Robot CAPTCHA) के बारे में विस्तार से जानेंगे. दोस्तों लाइफ में आप कभी भी कोई भी वेबसाइट को विजिट करते हैं या फिर कहीं पर भी अकाउंट बनाएंगे तो आपको I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA का ऑप्शन देखने को मिलता है. ये ऑप्शन क्यों मिलता है और क्यों जरूरी है जानते हैं विस्तार से.
i am not a robot captcha, recaptcha kya hai aur kaise kam karta hai, full form of captcha, Histry of I am not a Robot CAPTCHA, I am not a Robot CAPTCHA work in hindi, no captcha kya hai
I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA Technology nd work in Hind

I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA क्या हैं और कैसे काम करता है

क्या कभी आपने सोचा है की ये I am not a Robot CAPTCHA हमें क्यों बार बार दिखाए जाते हैं और इनसे होता क्या है ? तो में आज आपको विस्तार से बताने वाला हूँ कि I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA क्या हैं और कैसे काम करता है ? बस आप पोस्ट को पूरा पढ़ें. ये तो आप जानते ही होंगे की जब तक हम कैप्चा को fil नहीं करते हैं तब तक हम किसी भी साइट पर विजिट या Sign Up नहीं कर सकते हैं, ऐसा क्यों होता है ?





में आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ- IRCTC को तो आप सब जानते ही होंगे इसी से सारे भारतीय रेल के टिकट बुक होते हैं. आपने तत्काल टिकिट का नाम तो सुना ही होगा जिसमे हमें Train रिजर्वेशन मिल जाता है एक दिन पहले. 11 बजे सिलीपर क्लास का तत्काल खुलता है और 10 बजे AC क्लास का.

I am not a Robot CAPTCHA क्यों बनाया गया ?


अब जैसे मुझे तत्काल टिकिट बुक करना है तो में 10 या 11 बजे तक बैठा रहूँगा और जैसे ही तत्काल टिकिट ओपन होता है तो में IRCTC वेबसाइट पर जाकर लोगिन करूँगा, जिस ट्रेन में जाना है उसे सेलेक्ट करूँगा, पूरी डिटेल भरूंगा और फिर पेमेंट कर टिकिट बुक कर दूंगा. इतना सब करने में मुझे लग जायेंगे 3 से 5 मिनिट यदि नेट स्पीड सही है तो, पर मान लीजिए इतनी देर में और किसी ने टिकिट बुक कर दिया तो सभी टिकिट उसके पास चले जायेंगे और हमें कुछ नहीं मिलेगा.





अब ऐसे में यदि में एक माइंडेड आदमी हूँ या प्रोग्रामर हूँ तो में क्या करूँगा की एक प्रोग्राम या स्क्रिप्ट सेट कर दूंगा जिसे Robot कहते हैं, ये क्या करेगा कि जैसे ही तत्काल टिकिट ओपन होगा तो ये Script or Robot Run होकर अपने आप मुझे लोगिन कर देगा, सारी डिटेल भर देगा, train select और पेमेंट भी कर देगा, यानी जिस काम में मुझे 5 मिनिट लगने थे उस काम को ये 10 सेकेण्ड में कर देगा.


script or robot, i am not a robot captcha, recaptcha kya hai aur kaise kam karta hai, full form of captcha, Histry of I am not a Robot CAPTCHA, I am not a Robot CAPTCHA work in hindi, no captcha kya hai

यहाँ पर सबसे बड़ी परेशानी यही थी सभी वेबसाइट वालों को और सारी इंटरनेट दुनियां को की हम किस तरह से पता लगा सकें की लोगिन करने वाला, अकाउंट बनाने वाल एक ह्यूमन है इंसान है या एक रोबोट है. उस हिसाब से हम अपनी वेबसाइट को सुरक्षा दे सकें क्योंकि यदि ऐसी स्क्रिप्ट या रोबोट बन गए तो लोगो तक सुविधाएँ नहीं पहुंच पाएंगी. इसी को देखते हुए I am not a Robot CAPTCHA बनाया गया जिसमे हर बार एक अलग कोड आता है. यदि आपने स्क्रिप्ट बनायीं है तो हर बार अलग कोड नहीं दाल पाओगे.


ये भी पढ़ें - 

Histry of I am not a Robot CAPTCHA in Hindi


CAPTCHA का फुल फॉर्म होता है (Full Form of CAPTCHA) - Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart इसको लाय ही इसिलिये गया है की जितने रोबोट घूम रहे हैं, जितनी भी स्पैमिंग हो रही है. एक सेकेण्ड में लाखों रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं धड़ाधड़ अकाउंट बन रहे हैं. इन सभी फर्जी कामों को रोकने के लिए ही सन 2003 में I am not a Robot CAPTCHA लाया गया है जो पता लगता है की आप इंसान हो या एक रोबोट.





I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA Technology कैसे काम करती है ?


इस Technology में होता ये है की जब हम किसी भी Website पर अकाउंट बनाते हैं तो हमें आड़े टेढ़े शब्द या फिर कोड दिखाए जाते हैं जिनके पीछे नोइस डाल दी जाती है जिसको केवल हमरी आँखे ही देख या समझ सकती हैं. यदि कोई कंप्यूटर या प्रोग्राम उसे समझने की कोसिस करे तो न समझ पाए जिससे ये साबित हो जाता है कि अकाउंट बनाने वाला एक रियल इंसान ही है रोबोट नहीं.


i am not a robot captcha, recaptcha kya hai aur kaise kam karta hai, full form of captcha, Histry of I am not a Robot CAPTCHA, I am not a Robot CAPTCHA work in hindi, no captcha kya hai

इसी टेक्नोलॉजी को और एडवांस या बेहतर बनाने के लिए एक और तकनीक आई जिसको reCAPTCHA Technology कहते हैं. विशेषज्ञों ने सोचा की अलग अलग शब्द या डिजिट दिखाने के वजाय कुछ मीनिंग फुल word बताये जाएँ जिसे कोई आदमी ही समझ सके.





इसके लिए प्रोग्रामर ने क्या किया की दुनियां में जितनी भी किताबें हैं उन सभी को कम्प्यूटर प्रोग्राम से स्कैन करवाई और कंप्यूटर से कहा कि बता भाई तुझे इनमे से कौन कौन से शब्द समझ में आ रहे हैं और कौन कौन से नहीं तो कंप्यूटर ने ऐसे बहुत सारे शब्द और कॉम्बिनेशंस बताये जो उसे समझ में नहीं आये. इन्हीं शब्दों को टेढ़ा मेढ़ा करके हमें कैप्चा में दिखाया जाता है जिसको सिर्फ हम ही समझ सकते हैं, कंप्यूटर प्रोग्राम नहीं.

Google No CAPTCHA, reCAPTCHA क्या है ?

इन सब के बाद आया गूगल और ये परेशानी उसे भी थी तो गूगल ने क्या किया कि सन 2009 में I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA खरीद लिया लेकिन इससे पहले कई कंपनी आ चुकीं थीं जो आपको कैप्चा को सॉल्व करके देती थीं. आपने सुना ही होगा की कैप्चा भरो और पैसे कमाओ. इसके बाद गूगल ने अपना दिमाग चलाया की बार बार किसी से कैप्चा न भरवाकर कुछ ऐसा किया जाए कि एक ही बार में कैप्चा भी भर जाए और परेशानी भी न आये.


No CAPTCHA, reCAPTCHA technoogy in hindi, i am not a robot captcha, recaptcha kya hai aur kaise kam karta hai, full form of captcha, Histry of I am not a Robot CAPTCHA, I am not a Robot CAPTCHA work in hindi, no captcha kya hai

इसके लिए गूगल ने एक प्रोग्राम बनाया No CAPTCHA, reCAPTCHA जिसमे हमें केवल कैप्चा पर किलिक करना होता है और ग्रीन कलर का टिक लग जाता है  और हम Login या Sign Up हो जाते हैं. अब आप ये सोच रहे होंगे की ये काम तो रोबोट आसानी से कर सकता है तो आपको बता दूं कि जब हम I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA पर क्लिक करते हैं तो हमारी लोकेशन, सिटी, कंट्री, आईपी एड्रेस और माउस की मूवमेंट यानी माउस सीधा गया या टेढ़ा, माउस कंहा से आया सब कुछ तथा उस पेज पर आप कितनी देर से हो, आपने पेज को कितनी बार स्क्रॉल डाउन किया सभी इनफार्मेशन गूगल के सर्वर पर जाती है.


IMP Links -


इन सभी आपके बिहेवियर से जब गूगल को 100% यकीन हो जाता है की आप इंसान हो तो ग्रीन टिक हो जाता है और यदि गूगल को 1% भी शक होता है तो वो आपको वहीं रोक देता है आपके सामने एक इमेज आ जाती है जिसमे आपसे पूछा जाता है कि बताओ गाडी कौन सी हैं या फिर स्ट्रीट निशान जो केवल एक इंसान ही बता सकता है. इसी को No CAPTCHA, reCAPTCHA कहते हैं.


तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना की I am not a Robot CAPTCHA, reCAPTCHA क्या हैं और कैसे काम करता है? तथा full form of captcha और I am not a Robot CAPTCHA कब आया (Histry of I am not a Robot CAPTCHA). कोई डाउट हो तो कमेंट करके जरूर पूछें और इसी तरह की रोचक जानकारी के लिए हमरे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें. 

धन्यवाद,

0 comments: