Tuesday, December 18, 2018

EMV Chip Debit/Credit/ATM Cards क्या होता है की पूरी जानकारी

emv chip debit/credit/atm cards 2019 in hindi - दोस्तों आज की पोस्ट आप लोगों को चौंका देगी क्योंकि एटीएम/क्रेडिट/डेबिट कार्ड नए साल से बंद होने वाले हैं. तो आपके ये सभी एटीएम/क्रेडिट/डेबिट कार्ड्स क्यों बंद होने वाले हैं और अब इन कार्ड्स की जगह क्या होगा तथा emv debit/credit/atm card क्या है, जानने के लिए पोस्ट को बिलकुल भी न छोड़ें, पूरा अंत तक पड़ें.
emv chip debit/credit/atm cards 2019 in hindi, emv debit/credit/atm card 2019 in hindi, emv chip debit/credit/atm cards और Magnetic Stripe cards me antar, emv debit/credit/atm card kya hai
emv chip debit/credit/atm cards 2019 in hindi

कार्ड क्यों बंद हो रहे हैं ATM और EVM Debit/Credit/ATM Card क्या है ?

एक जनवरी से रिजर्व बैंक के एक आदेश अनुसार सभी के एटीएम/क्रेडिट/डेबिट कार्ड बंद हो सकते हैं. इस कारण ये है कि आरबीआई ने काफी समय पहले एक आदेश जारी किया था. इस आदेश के अनुसार सभी के मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड वाले एटीएम कार्ड, मास्टर कार्ड और डेबिट कार्ड तथा क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कर देगा और इसकी जगह पर emv debit/credit/atm card or emv chip debit/credit/atm cards का उपयोग किया जाएगा.



सभी बैंकों ने ये emv debit/credit/atm card देना भी शुरू कर दिए हैं, यदि किसी भी व्यक्ति को या आपको ये emv chip debit/credit/atm cards नहीं मिले हों या लेने न गए हों तो जल्दी से बैंक जाकर ले आएं क्योंकी एक तारीख के बाद आपका पुराना एटीएम कार्ड काम नहीं करेगा और नए के बिना आप न तो आप किसी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं और न ही ऑनलाइन लेन देन कर सकते हैं.

क्यों निकला ये EVM Debit/Credit/ATM Card


यह कदम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसलिए उठाया है की आप सब तो जानते है हैं की आज कल एटीएम से कितनी चोरियाँ होने लगी हैं और एटीएम हैक भी होने लगे हैं तथा फ़्रोड काल से आपका एटीएम नंबर और पिन जानकार आपका अकाउंट ही खाली कर देते हैं.



इन्ही परेशानियों से निपटने के लिए और आप सब लोगों को सुरक्षा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने emv chip debit/credit/atm cards निकाले हैं जिससे आपकी बैंक अकाउंट से कोई भी छेड़ छाड़ नहीं कर पायेगा.

देश में दो तरह के हैं एटीएम, क्रेडिट और डेबिट कार्ड


भारत देश में दो तरह के एटीएम, क्रेडिट और डेबिट कार्ड चलन में हैं, पहला मेग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड वाला कार्ड तथा दूसरा emv chip debit card. RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने आदेश दिया है कि सभी के मेग्नेटिक स्ट्रिप एटीएम, क्रेडिट और डेबिट को बंद कर दिया जाए तथा उनको emv debit/credit/atm card दे दिए जाएँ. ऐसा करने का सबसे बड़ा कारण ये है की अब एटीएम, क्रेडिट और डेबिट कार्ड सुरक्षित नहीं है.



भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक मेग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड अब बहुत ओल्ड तकनीक हो चुकी है जिसमे खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है और अब इस तरह कार्ड भी बनाना बंद कर दिया गया है क्योंकि ये कार्ड अब उतनी सुरक्षित नहीं रहे हैं और इसी के चलते अब emv debit/credit/atm card का निर्माण किया जा रहा है.

2016 से आरबीआई दे रही है आदेश


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सन २०१६ में आदेश दिया था कि पुराने कार्ड्स की अंतिम तारीख ३१ दिसंबर २०१८ होगी यही कारण है की अब emv chip debit/credit/atm cards तैयार किये जा रहे हैं और नए साल से यही चलन में होंगे, जो कि पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

EVM Chip Debit/Credit/ATM और Magnetic Stripe Cards में अंतर

emv chip debit/credit/atm और Magnetic Stripe cards में ये अंतर होता है की मेगनेटिक कार्ड्स से ट्रांजेक्शन करने के लिए हमें पिन या सिग्नेचर का उपयोग करना होता है जिस पर हमारे खाते की पूरी जानकारी उपस्थित होती है. इसी के कारण जब हम एटीएम मशीन में कार्ड स्वैप करते हैं तो हम मशीन से सीधे जुड़ जाते हैं और प्रोसेस आगे बद जाती है.



वहीँ emv chip debit/credit/atm cards में हमारी सारी जानकारी चिप में मौजूद होती है और इसमें भी ट्रांजेक्शन करने के लिए हमारे हस्ताक्षर और पिन की जरूरत पड़ती है. इस नए कार्ड में ट्रांजेक्शन के समय हमारी पहचान के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्शन कोड जनरेट होता है.

भारतीय स्टेट बैंक ने दिए आदेश


emv chip debit/credit/atm cards 2019 in hindi, emv debit/credit/atm card 2019 in hindi, emv chip debit/credit/atm cards और Magnetic Stripe cards me antar, emv debit/credit/atm card kya hai

भारतीय स्टेट बैंक के आदेश अनुसार जो भी व्यक्ति बैंक में खाता खुलवाए हुए है उनके पुराने कार्ड को बंद कर दिया जाएगा एक जनवरी से . ये सूचना सभी एसबीआई ग्राहकों को दे दी गयी है और ये भी कह दिया गया है की आप पुराने कार्ड्स की जगह emv chip debit/credit/atm cards को जल्द से जल्द ले लें.

EVM Debit/Credit/ATM Card के लिए कोई फीस नहीं


यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अपना खाता खुवाये हुए हैं तो आप जल्द से जल्द अपना कार्ड बदल लें नए कार्ड से क्योंकि आपके पुराने कार्ड्स को एसबीआई ब्लॉक कर देगा 31 दिसंबर को. स्टेट बैंक ने सभी ग्राहकों के लिए पुराने मेग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड को emv chip debit/credit/atm cards में बदलने का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया. आपको अपने पुराने कार्ड के बदले नए कार्ड को लेने के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा.

तो दोस्तों ये थी emv chip debit/credit/atm cards 2019 in hindi या emv debit/credit/atm card क्या है कि फुल जानकारी. यदि आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी काम की लगी हो तो कृप्या इसे शेयर करें ताकि सभी पुराने कार्ड्स वालों को सही समय जानकारी मिल सके. यदि आप चाहें तो सब्सक्राइब करके इसी तरह की काम की जानकारी को सबसे पहले प्राप्त कर सकते हैं बिलकुल फ्री में. 


धन्यवाद,

0 comments: