Thursday, December 6, 2018

आइडिया, एयरटेल, वोडाफोन Incoming/Outgoing बंद से छुटकारा पाने का तरीका

दोस्तों आज हम Idea, Airtel, Vodafone Incoming/Outgoing बंद से छुटकारा पाने का तरीका के बारे में बात करने वाले हैं. जैसा की आपने सुना ही है कि सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने अपने प्लान लांच कर दिए हैं सिम को चालू रखने के लिए आज की पोस्ट में हम Idea, Airtel, Vodafone validity recharge plans भी जानेगें तो आप पोस्ट को पढ़ते रहिये.
Idea, Airtel, Vodafone Incoming/Outgoing band se chhutkara pane ka tarika Idea, airtel, Vodafone, incoming/outgoing problem solution hindi, Idea, Airtel, Vodafone validity recharge plans
idea-airtel-vodafone-incoming-outgoing-problem-solution-hindi

Idea, Airtel, Vodafone Incoming/Outgoing बंद Problem in India

दोस्तों कायदे से कहा जाए तो आइडिया, एयरटेल और वोडाफोन जैसी कंपनियों को चुल्लू भर पानी में डूब मरना चाहिए, में ऐसा इसलिये कह रहा हूँ क्योंकि भारत में जंहा डेटा कॉस्ट की कीमत दिन पर दिन कम होती जा रही है वहीँ ये कम्पनियाँ हमसे इनकमिंग के भी पैसे लेंगी, हम तो फिर से बीस पन्द्रह बीस साल पीछे चले गए जब इनकमिंग के भी पैसे लगते थे.



ये सब हुआ है अम्बानी जी के कारण जिन्होंने जिओ को लाकर सब कुछ बदल ही दिया है. एक समय था जब 1 जीबी डाटा के हमें 250 रुपये लगते थे पर अब तो मानों इंटरनेट डेटा हंसी खेल हो गया है. अब एक अनपढ़ व्यक्ति के पास भी 4जी  मोबाइल के साथ जीओ सिम है. यही सभी के कारण अब आईडिया एयरटेल और वोडाफोन में कोई रिचार्ज ही नहीं करवाता है. इसीलिए इन कंपनियों ने इतना बड़ा कदम उठाया.

Idea, Airtel Incoming/Outgoing बंद से कंपनी को फायदा


दोस्तों जब से जिओ आया है तब से सभी कम्पनियों की बैंड बजी हुई है हर तरफ से और इनका बिजनिस पूरी तरह से ठप्प हो गया है तो इन सभी घाटे में चल रही कंपनियों ने सोचा की क्यों न हम ऐसे ग्राहकों को टारगेट करें जो जिओ के रेडार से बाहर हों मतलब 10 से 20 रुपये रिचार्ज ही करवाते हैं.


जानिये -

ऐसे छोटे ग्राहक जिनके पास अभी भी 4जी मोबाइल नहीं हैं और 20 से 30 रुपये महीना रिचार्ज करके अपना काम चलाते हैं, कंपनियां ऐसे लोगों को टारगेट करके चल रहे घाटे को पूरा करने की फ़िराक में हैं. एयरटेल ही नहीं बल्कि आइडिया और वोडाफोन ने भी समान रिचार्ज वेलिडिटी नियम निकाला है ताकि ग्राहक चाहे भी तो किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट न करा सके क्योंकि पोर्ट करेगा भी तो सभी के एक जैसे नियम हैं.



कुल मिला के कंपनियों ने ऐसी चाल खेली हैं कि जो लोग अभी तक इनेक्टिव रहते थे और नेटवर्क पूरा खाते थे अब वो किसी न किसी तरके से एक्टिव हो जाएंगे और रिचार्ज भी करवाएंगे जिससे कंपनियों को फायदा होने लगेगा. जो लोस इन कंपनियों को जिओ की वजह से लगा है उसको किसी न किसी तरीके से पूरा कर सकें. घुमा फिरा के आप चाहे कॉल करो या न करो आपको हर महीने रिचार्ज कराना ही होगा.

Idea, Airtel, Vodafone validity recharge plans in India


दोस्तों अभी तक हम 10, 20 या 30 का रिचार्ज करके महीनों तक काम चलाते थे, फोन करें या न करें कोई फर्क नहीं पड़ता था, पर अब नए नियम के हिसाब से आपको अपने बैलेंस का उपयोग करने के लिए 23, 35, 65 या फिर 95 का रिचार्ज कराना होगा तभी आप आउटगोइंग, एसएमएस या फिर डाटा का लाभ उठा सकते हैं.

Idea, Airtel, Vodafone Incoming/Outgoing band se chhutkara pane ka tarika Idea, airtel, Vodafone, incoming/outgoing problem solution hindi, Idea, Airtel, Vodafone validity recharge plans

यदि आप ये सभी Idea, Airtel, Vodafone validity recharge plans नहीं कराते हैं तो आपकी आउटगोइंग, एसएमएस और डेटा सुविधा को बंद कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं यदि आप 1 महीने तक रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आपके सिम की इनकमिंग भी रद्द कर दी जायेगी और यदि आप तीन महीनों तक भी रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आपकी सिम को बंद कर दिया जाएगा. ऊपर की इमेज में वेलिडिटी प्लान्स रिचार्ज दिए गए हैं आप कोई भी करा सकते हैं.


क्या कहा TRAI ने


जब Idea, Airtel, Vodafone Incoming/Outgoing बंद करने का एलान किया है तब लोगों ने Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) जिसके अंडर में सभी टेलीकॉम कम्पनियाँ काम करती हैं से शिकायत की तो TRAI ने कहा कि इसमें हम कुछ नहीं कर सकते वो चाहें तो फ्री में डेटा दें या फिर ज्यादा कीमत में.



TRAI ने इतना जरूर कहा है सभी टेलीकॉम कंपनियों से की आप किसी की इनकमिंग/आउटगोइंग/एसएमएस/डेटा सेवा बंद करने से पहले उसे सूचित जरूर करें ताकि ग्राहक को समय मिल सके रिचार्ज कराने का या फिर पोर्ट करने का.

Idea/Airtel/Vodafone Incoming/Outgoing बंद से छुटकारा पाने का तरीका

अब बात करते हैं की हम इस भारी समस्या से छुटकारा कैसे पाएं तो आप सब लोगों ने BSNL का नाम तो सुना ही होगा, आप इसमें पोर्ट करा सकते हैं. इससे आपको सबसे बड़ा फायदा ये है की जंहा सभी कंपनियों ने 35 रुपये का हर महीने रिचार्ज अनिवार्य कर दिया है वहीँ BSNL ने केवल 36 रुपये में 6 महीने का प्लान निकाला है जो सभी से पूरा छह गुना ज्यादा है.

Idea, Airtel, Vodafone Incoming/Outgoing band se chhutkara pane ka tarika Idea, airtel, Vodafone, incoming/outgoing problem solution hindi, Idea, Airtel, Vodafone validity recharge plans

दूसरा ऑप्शन ये है की आप Idea/Airtel/Vodafone से पोर्ट का मेसेज भेजो फिर आपके पास उस कंपनी से एक कॉल आता है जिसमे आपसे पूछा जाता है की आप हमारी सिम क्यों पोर्ट करना चाहते हैं तो आप उनको बताएं की ये प्रॉब्लम है. आपसे एक और बात पूछते हैं की आप किस ऑपरेटर में जाना चाते हैं तो आप बता देना की BSNL में.



अगर आपके पास 4जी मोबाइल नहीं है तो आप जिओ का नाम न लें क्योंकि उनको पता है आप कौन सा मोबाइल चलाते हैं. यदि आप ऐसा करते हैं तो कंपनी वाले आपके सिम की वैलिडिटी को बढ़ा देंगे फ्री में और आप लोग इस फ्री वेलिडिटी का लाभ उठा सकते हैं.


तो दोस्तों ये था Idea, Airtel, Vodafone Incoming/Outgoing बंद से छुटकारा पाने का तरीका जो की बिल्कुल रियल और सही है. यदि आप इसको फॉलो करेंगे तो निश्चित ही आपको इस बड़ी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. दोस्तों यदि आपको लगता है की ये पोस्ट किसी के काम आ सकती है तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और इसी तरह की जानकारी के लिए Subscribe भी करें.

0 comments: