Sunday, December 23, 2018

QR Code क्या है और QR Code कैसे बनाया जाता है फ्री में

What is QR code and how to create qr code free in hindiQR Code क्या है और इसे कैसे बनाएं फ्री में, यही है आज की पोस्ट का विषय. आज कल जो भी प्रोडक्ट आता है सभी पर आपने क्यूआर कोड जरूर देखा होगा, जिसे आप स्कैन कर सीधे उनकी वेबसाइट पर चले जाते हैं. कभी आपने सोचा है qr code full form क्या होता है और how to create a qr code for a video/website मतलब वीडियो तथा वेबसाइट के लिए क्यूआर कोड कैसे बनाते हैं, आज आप सब सीख जायेंगे यदि पोस्ट को पूरा पड़ेंगे तो.
What is qr code and how to create qr code free in hindi, What is qr code full form in hindi, qr code kaise banaye, google qr code generator 2019, how to create a qr code for a video/website in hindi, qr code ko kaise scan karte hai. Qr code advantages (Faayde), Qr code disadvantages (niksan), qr code ke upyog (applications), qr code ki khoj kisne ki,
What is QR code and how to create qr code free in hindi


आज की पोस्ट में हम क्या क्या जानेंगे –
  • QR Code का उपयोग कंहा पर होता है ?
  • QR Code क्यों है इतना महत्वपूर्ण (Important)
  • QR Code को कैसे स्कैन करते हैं
  • QR Code में क्या क्या स्टोर कर सकते हैं
  • QR Code सबसे पहले किसने बनाया
  • QR Code के फायदे (Advantages)
  • QR Code के उपयोग (Applications)
  • QR Code के नुक्सान (Disadvantages)
  • How to Create QR Code in Hindi (QR Code कैसे बनायें)

What is QR Code and how to Create QR Code Free in Hindi

QR Code क्या होता है (what is qr code in hindi) - सबसे पहले जान लेते हैं QR Code का फुल फॉर्म क्या होता है (Qr Code Full Form in hindi) तो इसका फुल फॉर्म होता है Quick Response Code. आपने बार कोड का भी नाम सुना होगा जिसमे सिर्फ अल्फा न्यूमेरिक वैल्यू ही स्टोर की जातीं हैं पर QR Code एडवांस टेक्नोलॉजी है जिसमे आप बहुत सारी चीजें स्टोर कर सकते हैं जैसे आप इसमें किसी भी टेक्स्ट को डाल सकते हैं, किसी भी वेबसाइट के यूआरएल को स्टोर कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप किसी भी वाई-फाई का पासवर्ड स्टोर कर सकते हैं.

“क्यूआर कोड का सीधा मतलब होता है की हम जितनी चाहें, जिस भी प्रकार की जानकारी इसमें स्टोर कर सकते हैं और जब चाहें स्कैन करके निकल सकते हैं. यही है QR Code in Hindi”



जो भी आपके क्यूआर कोड को स्कैन करेगा वो सीधे आपके वाई-फाई से कनेक्ट हो जाएगा. QR Code बिलकुल Square Barcode की तरह दिखता है और स्क्वायर बारकोड को सबसे पहले जापान में बनाया गया था. दोनों में अंतर इतना है की आप क्यूआर कोड में बार कोड से ज्यादा इनफार्मेशन को स्टोर कर सकते हैं और बहुत ही आसानी के साथ कैप्चर किया जा सकता है. “इसकी दूसरी परिभाषा ये कि कंप्यूटर टेक्स्ट की तुलना में क्यों आर कोड को ज्यादा आसानी से समझ सकता है”

QR Code का उपयोग कंहा पर होता है ?


QR कोड का उपयोग किसी भी जगह पर किया जा सकता है जैसे किसी भी प्रोडक्ट को वेरीफाई या ट्रैक करने में. क्यूआर कोड, बार कोड का अपग्रेटेड वर्जन है. आज के समय में इसका उपयोग काफी बढ़ गया है बिजनिस में और एडवर्टाइजमेंट में क्योंकि इस कोड को आप बिलबोर्ड या बिजनिस विंडो में भी आसानी से देख सकते हैं.

QR Code क्यों है इतना महत्वपूर्ण (Important)


यदि आपने ऊपर पोस्ट को अच्छे से पड़ा है तो आपको ये तो अंदाजा हो गया होगा की QR Code क्या है (what is qr code hindi me)? आप QR Code के बारे में पहली बार पढ़ रहे होंगे तो आप अपने दिमाग पर ज्यादा जोर दे रहे होंगे. जो लोग इंटरनेट के बारे में पहले से जानते हैं और पहले से उपयोग कर रहे हैं शायद उनको पता होगा की Quick Response Code क्या होता है.



ये दिखने पर पुराना लग रहा होगा पर है ये बहुत ही महत्वपूर्ण. इसका सबसे पहले उपयोग सुपरमार्केट के grocerres में यूज किया गया था प्रोडक्ट को ट्रैक करने में. इसे लगभग सं 1970 के मध्य से शुरू किया गया था. आज के समय में QR Code का उपयोग सभी छोटे और बड़े व्यापारी अपने सेल्स और प्रोडक्ट में करते हैं.



सभी छोटे बड़े कन्ज्यूमर्स की बात की जाए तो क्यूआर कोड की सहायता से बड़ी ही आसानी के साथ फोन का इस्तिमाल करके कोई भी एक्शन जल्दी से ले सकते हैं. क्यूआर कोड में कोई एडवांस तकनीक का यूज नहीं किया गया है और नहीं ही इसमें NFC (Near Field Communication) की तरह कोई फेन्सी इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होती है. ये तो सिर्फ एक ग्रिड है काले और सफ़ेद Color की जिसको किसी भी कोरे पेपर पर आसानी से प्रिंट किया जा सकता है और किसी भी समरफोने के कैमरे से कैप्चर किया जा सकता है.

QR Code को कैसे स्कैन करते हैं?


What is qr code and how to create qr code free in hindi, What is qr code full form in hindi, qr code kaise banaye, google qr code generator 2019, how to create a qr code for a video/website in hindi, qr code ko kaise scan karte hai. Qr code advantages (Faayde), Qr code disadvantages (niksan), qr code ke upyog (applications), qr code ki khoj kisne ki,

QR Code को किसी भी स्कैनर एप के माध्यम से पहले कैमरे से कैप्चर किया जाता है, इसके बाद वो ऐप इस कोड को उस इनफार्मेशन में तब्दील कर देता है, जो इनफार्मेशन क्यूआर कोड में डाली जाती है. स्कैन होने के बाद हम इनफार्मेशन बड़ी ही आसानी से समझ सकते हैं. यदि आप इसका प्रेक्टिकल खुद करना चाहें तो किसी भी एड्वर्टाइजिंग या प्रोडक्ट के कोड को मोबाइल से स्कैन कर देख सकते हैं वो आपको किसी वेबसाइट पर ले जाएगा. आइये अब जानते हैं की QR Code को कैसे स्कैन करते हैं.



आपके पास किसी भी ब्रांड का मोबाइल हो जिसमें कैमरा हो, आप आसानी से QR Code को स्कैन कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और Download Qr Code Scanner App लिख देना है, तो आपके सामने ढेरों एप आ जाएंगी, आप किसी एक को डाउनलोड कर सकते है फ्री में. इसके बाद आपको एप इनस्टॉल करना होता है फिर एप ओपन कर लें जिससे कैमरा भी ओपन हो जाता है, फिर आप कैमरे को कोड के सामने ले जाएँ तो कोड अपने आप ही स्कैन होकर किसी साइट पर आपको ले जाएगा.

QR Code में क्या क्या स्टोर कर सकते हैं?


क्यूआर कोड में आप इमेज, टेक्स्ट, वेबसाइट यूआरएल या फिर किसी भी वाई-फाई को आसानी से स्टोर किया जा सकता है. इस कोड में आप किसी भी वेबसाइट URL को स्टोर कर सकते है जिससे कोई भी आसानी से कोड स्कैन कर आपकी साईट पर जा सकता है.



मान लीजिए आप अपने फेसबुक पेज को लाइक करवाना चाहते हैं तो आप QR Code में अपने पेज का यूआरएल स्टोर कर दें जिससे जैसे ही कोई कोड को स्कैन करेगा तो सीधे आपके फेसबुक पेज पर रीडेरिक्ट हो जाएगा बड़ी ही आसानी से. ऐसे ही यदि आप चाहते हैं की आपका कोई यूट्यूब वीडियो वायरल हो जाए तो आप इस कोड में अपना वीडियो यूआरएल दाल दें. इसी तरह से आप जो चाहें वो स्कैन करवा सकते हैं इसकी मदद से.

QR Code सबसे पहले किसने बनाया?


सबसे पहले सन 1994 में टोयोटा ग्रुप के Denso Wave ने QR Code बनाया था. वास्तव में इसको इस लिए बनाया गया था जिससे कंपनी के सभी पार्ट्स को आसानी से ट्रैक किया जा सके. लेकिन आज के समय में हर छोटे बड़े प्रोडक्ट पर इसका यूज काफी बढ़ गया है.

QR Code के फायदे (Advantages)


किसी भी बार कोड के मुकाबले क्यूआर कोड के ज्यादा फायदे हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की हम इसमें बार कोड की तुलना में सौ गुना जानकारी को भर सकते हैं. हम क्यूआर कोड को किसी भी एंगल से स्कैन कर सकते हैं जो कई बार कोड में संभव नहीं हैं. इसका अगला फायदा ये है की मार्केटिंग के नजरिये से ये कस्टमर्स को आसानी से एंगेज कर सकता है जिससे बहुत ही कम लागत में आपके कंपनी की ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग हो जाती है.



को बड़ी ही आसानी से फ्री में क्यूआर कोड स्कैनर की मदद से इस्तिमाल किया जा सकता है. कोई भी ग्राहक आपके बिजनिस में आसानी से कहीं से भी किसी भी वक्त  एंटर कर सकता है मोबाइल के जरिये. इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जहां पर आप आसानी से QR Code Generate कर सकते हैं अपने हिसाब से.

QR Code के उपयोग (Applications)


1. इसके यूज से हम किसी भी मैसेज को शेयर कर सकते हैं.
2. इसके उपयोग से हम अपने किसी भी वेबसाइट के यूआरएल को रेडेरिक्ट कर सकते हैं.
3. इसको आप लोग डिस्काउंट कोड के तौर पर भी कर सकते हैं.
4. बिजनिस कार्ड में भी हम इसका इस्तिमाल कर सकते हैं जिसमें हमारी सारी जानकारी पहले से होगी.
5. इसको आप गूगल लोकेशन के साथ भी लिंक कर सकते हैं.
6. इससे हम अपने चैनल को लिंक करके कोई भी वीडियो को वायरल करवा सकते हैं और किसी भी नए प्रोडक्ट का प्रचार भी कर सकते हैं.
7. इसके यूज से आप लोग अपनी किसी भी एप को लिंक कर सकते हैं जिससे कोई भी ऐप का यूज कर सके. किसी वस्तु की कीमत और डिटेल्स भी स्कैन करवा सकते हैं.
8. आप चाहें तो अपने वेबसाइट की कांटेक्ट इनफार्मेशन को भी इसमें भर सकते हैं जिससे कोई भी व्यक्ति इसे स्कैन करके अपने मोबाइल में सेव कर सकता है.
9. QR Code का यूज हम अपने मोबाइल के लोगिन के लिए भी कर सकते हैं जिससे हमें बार बार पासवर्ड नहीं डालना पड़े.



ये एक ऐसा सरल तरीका है जिसको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में आसानी से यूज किया जा सकता है जो कई बार कोड से कई गुना बेहतर है. शायद अब आपको समझ में आ गया होगा की हम क्यूआर कोड को कई तरह से इस्तिमाल कर सकते हैं.

QR Code के नुक्सान (Disadvantages)


जब भी किसी चीज का जितना लाभ मिलता है उसमे किसी न किसी रूप में नुकसान भी होता है. QR Code का सबसे बड़ा नुक्सान ये है की इसके कोड को कोई भी बदल सकता है यानि सिक्योरिटी ही इसकी सबसे बड़ी Disadvantage है.

दूसरे शब्दों में कहें तो इसमें कोई खतरनाक चीज भी डाल सकता है, जैसे कोई हैकर चाहे तो इसमें कई तरह के हैकिंग यूआरएल को भी डाल सकता है और वि इसे किसी ऐसी जगह पर फिक्स कर देगा जंहा पर भारी मात्रा में ट्रैफ़िक आता जाता रहता है. इसके द्वारा कोई हैकर आपके मोबाइल में घुस सकता है जिससे आप लोग परेशान भी हो सकते हैं.

How to Create QR Code in Hindi (QR Code कैसे बनायें)

तो अब हम जानते है की How to Create QR Code in Hindi (QR Code कैसे बनायें) और साथ ही ये भी जानते हैं कि हम किन किन चीजों के क्यूआर कोड बना सकते हैं.

यदि आप Qr Code बनाने के लिए गूगल पर लिखते हैं qr code generator तो आपको ढेरों वेबसाइट मिल जाएंगी. में आपको बताऊंगा की कौन सी वेबसाइट सही और अच्छी है. आपसे अनुरोध है की आप एक एक स्टेप को ध्यान से पढ़ें.



Step 1st सबसे पहले आप लिंक qr code generator पर क्लिक करके साईट को ओपन कर लें. ये वेबसाइट बिलकुल फ्री है.

Step 2nd जैसे ही आप साईट को ओपन कर लेंगे तो आपको नीचे की इमेज जैसा इंटरफ़ेस दिखेगा
अब में आपको बताता हूँ की QR Code को कैसे बनाते हैं –


What is qr code and how to create qr code free in hindi, What is qr code full form in hindi, qr code kaise banaye, google qr code generator 2019, how to create a qr code for a video/website in hindi, qr code ko kaise scan karte hai. Qr code advantages (Faayde), Qr code disadvantages (niksan), qr code ke upyog (applications), qr code ki khoj kisne ki,

ENTER CONTENT - यहाँ पर आपको जो भी यूआरएल डालना है दाल दें जैसे वेबसाइट, वीडियो, आदि.
SET COLORS - इसमें आप क्यूआर कोड का कलर बदल सकते हैं अपने हिसाब से.
ADD LOGO IMAGE - यदि आप चाहें तो इसके प्रयोग से कोड के बीचों बीच लोगो भी चूज करके दाल सकते हैं.
CUSTOMIZE DESIGN - इसकी मदद से आप क्यूआर कोड का डिज़ाइन अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं.

Step 3rd इतना सब करने के बाद आपको CREATE QR CODE पर क्लिक कर देना है. आपका QR कोड तैयार है अब आप इसे JPEG, PNG, SVG, EPS किसी भी फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं.

What is qr code and how to create qr code free in hindi, What is qr code full form in hindi, qr code kaise banaye, google qr code generator 2019, how to create a qr code for a video/website in hindi, qr code ko kaise scan karte hai. Qr code advantages (Faayde), Qr code disadvantages (niksan), qr code ke upyog (applications), qr code ki khoj kisne ki,

इसी तरह से आप बहुत सारे चीजों के क्यूआर कोड बना सकते हैं जो कि नीचे की इमेज में दिया गया है.


What is qr code and how to create qr code free in hindi, What is qr code full form in hindi, qr code kaise banaye, google qr code generator 2019, how to create a qr code for a video/website in hindi, qr code ko kaise scan karte hai. Qr code advantages (Faayde), Qr code disadvantages (niksan), qr code ke upyog (applications), qr code ki khoj kisne ki,

मुझे पूरी उम्मीद है की आप What is QR code and how to create qr code free in hindiQR Code क्या है और इसे कैसे बनाएं फ्री में को अच्छे से समझ गए होंगे. यदि आपको फिर भी कोई समस्या है तो कमेंट करके जरूर पूछें, आपको तुरंत ही जबाब मिलेगा. आप लोगों से निवेदन है की इस पोस्ट को शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं ताकि सभी को qr code kaise banaye के बारे में जानकारी मिल सके.

0 comments: