Monday, January 21, 2019

मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio क्या होता है? की पूरी जानकारी

What is 18:9 Aspect Ratio in Mobiles Display in Hindi (मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio क्या होता है.) - दोस्तों जब भी कोई मोबाइल का रिव्यु पड़ता है या फिर किसी भी मोबाइल का स्पेसिफिकेशन इंटरनेट या कहीं पर देखता है तो वंहा पर आपको 18:9 Aspect ratio जरूर दिखाई देता है क्योंकि आज कल यही ट्रेंड में चल रहा है. बहुत ही कम लोग इसके बारे में जानते हैं. बहुत लोग इंटरनेट पर सर्च भी करते हैं पर मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio क्या होता है की जानकारी सही से नहीं मिल पाती है. आज की पोस्ट में आपको What is 18:9 Aspect Ratio in Mobiles in Hindi की फुल जानकारी मिलेगी.
मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio क्या होता है
मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio क्या होता है

मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio क्या होता है?

Aspect ratio को Image Projection Attribute कहते हैं जो इमेज की लम्बाई और चौड़ाई के बीच सम्बन्ध दर्शाता है. यदि आपको किसी भी तस्वीर के Aspect ratio के बारे में पहले से जानकारी है तो आप आराम से इस बात का पता लगा सकते हैं की इमेज कैसी होगी. जैसे यदि किसी इमेज का Aspect ratio 2:2 है तो आप आसानी से कह सकते हैं की ये इमेज वर्ग (Square) के आकार की होगी क्योंकि इसका लम्बाई और चौड़ाई सेम है.



सीधे शब्दों में कहें तो मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio का मतलब ये होता है की एक मोबाइल है जिसके इमेज की लम्बाई 9 और उसकी चौड़ाई यानी widht 18 है. इसी लिए इसको 18:9 Aspect ratio कहा जाता है. नीचे कुछ फोनों की लिस्ट है जो इंडिया में 18:9 Aspect ratio  के साथ लांच हो चुके हैं.
Phone Name
Aspect Ratio
Display Size
Honor 7X
18:9 Widht x Height
5.93 inches
Google Pixel 2 XL
18:9 Widht x Height
6 inches
Sony Xperia XZ2
18:9 Widht x Height
5.7 inches
Moto G6
18:9 Widht x Height
5.7 inches
iPhone X
18:9 Widht x Height
5.8 inches

मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio क्या होता है? Full Detail

Aspect ratio एक छवि अनुमान विशेषता है जो चौड़ाई और इसकी ऊंचाई की छवि के बीच आनुपातिक संबंध का वर्णन करता है. उदाहरण के लिए, फिल्में, जो आमतौर पर एक वाइड-एंगल लेंस के साथ शूट की जाती हैं, का एक पहलू अनुपात होता है जो आमतौर पर 18:9  होता है, जिसका अर्थ है कि छवि का क्षेत्र इसकी ऊंचाई से दोगुना है. दूसरी ओर पारंपरिक टेलीविजन और कंप्यूटर का प्रदर्शन 1.33: 1 है, जिसका अर्थ है कि प्रदर्शन क्षेत्र की चौड़ाई केवल 1.33 गुना, लगभग वर्ग है.



फिल्म और टेलीविज़न पहलू अनुपात के बीच असंगतता आम तौर पर छवि के आकार या पूर्णता से समझौता करने के लिए होती है जब आप एक मानक टीवी सेट पर फिल्म देखते हैं. कई नए टेलीविज़न डिस्प्ले, जैसे कि एचडीटीवी प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वालों के पास, 18:9 के पहलू अनुपात के साथ एक वाइडस्क्रीन प्रारूप है.


सामान्य मोबाइल डिस्प्ले और 18:9 Aspect ratio डिस्प्ले में अंतर क्या है ?



सामान्य मोबाइल डिस्प्ले और 18:9 Aspect ratio डिस्प्ले में अंतर क्या है

सामान्य मोबाइल डिस्प्ले और 18:9 Aspect ratio डिस्प्ले में सिर्फ स्क्रीन के साइज़ का अंतर हॉट है. नार्मल मोबाइल में डिस्प्ले की विड्थ, हाइट से पूरे दो गुना बड़ी होती है, जबकि मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio Display में इसका बिलकुल उल्टा होता है यानी इसमें हाइट विदथ की दो गुनी होती है.



18:9 Aspect ratio Display वाले सभी फोनों में स्क्रीन की साइज़ तो जरूर बड़ी होती है पर आप इसकी विड्थ को नहीं बड़ा सकते हैं जिसके कारण आप मोबाइल को आसानी से पकड़ सकते हैं.

मोबाइल Display में 18:9 Aspect ratio के फायदे (Advantages)

शानदार मल्टीटास्किंग की सुविधा - एंड्राइड 7.0 के बाद के सभी वर्जन में स्प्लिट मोड़ इनबिल्ट आने लगा है. इस मोड़ का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप मोबाइल की स्क्रीन को दो भागों में बांटकर एक ही समय पर दो अलग अलग App को एक साथ रन कर सकते हैं. 18:9 आस्पेक्ट रेसिओ वाली मोबाइल डिस्प्ले की चौड़ाई, लम्बाई से दो गुना होने के कारण ये आसानी से दो भागों में बंट जाती है जिससे दो एप एक साथ रन हो जातीं हैं.



छोटा साइज पर बड़ी डिस्प्ले - आस्पेक्ट रेशियो के सभी फोनों में आपको एक बड़ी स्क्रीन मिलती है. इस बड़ी स्क्रीन में ऊपर और नीचे के बेजल्स और दोनों साइडें काफी पतली या फिर न के बराबर होतीं हैं इसी के कारण आज 5.5 इंच और 16:9 के aspect रेशियो वाले फोन अब 6 इंच और 18:9 के आस्पेक्ट रेशियो में मिल जाएंगे. जिन लोगों को बड़ी स्क्रीन के मोबाइल पसंद नहीं हैं और छोटे फोन लेने पड़ते हैं अब वो आराम से इसका आनंद ले सकते हैं.



वर्चुअल रिएलिटी का बेहतर अनुभव - वर्चुअल रिएलिटी के हिसाब से 18:9 Aspect ratio वाली डिस्प्ले बहुत बेहतर मानीं जाती है, क्योंकि ये साइड बाय साइड व्यू में अच्छी तरह से बाँट जाती है जिससे आपकी दाईं आँख दायीं ओर की स्क्रीन और बायीं आँख बायीं आवर की स्क्रीन को आसानी से देख पाती है और इसमें आपको 16:9 आस्पेक्ट रेशियो से अधिक कंटेंट देखने को मिल पाता है.

सेव डाटा – 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली डिस्प्ले में आपको एक फ्रेम में ज्यादा डाटा देखने को मिल जाता है क्योंकि जब आप किसी ऐप या फिर साइट को चलाते हैं तो आपको बार बार स्क्रोल डाउन करना पड़ता है. इसमें आपको बार बार साइट को ऊपर नीचे नहीं करना पड़ता है जिससे आपको काम डेटा लगता है. जो लोग कोई बड़ी किताब या फिर कोई स्टोरी पढ़ते हैं उनके लिए ये स्क्रीन काफी फायदे मंद है.

What is 18:9 Aspect Ratio in Mobiles in Hindi (मोबाइल में 18:9 Aspect ratio क्या होता है.), की जानकारी में कुछ रह गया हो तो जरूर बताएं कमेंट बॉक्स के द्वारा. इस डिजिटल ज़माने की हर तकनीकी जानकारी सही समय पर पाने के लिए आप हमरे साथ जुड़ये फ्री में सब्सक्राइब करके. यदि आपको कोई भी जानकारी चाहिए तकनीक से सम्बंधित तो भी आप कमेंट करके पूछिए. 

धन्यवाद,


Follow Us On - 
Google+
FaceBook
Twitter 
Linkedin

0 comments: