Wednesday, January 16, 2019

IMAX 3D Technology क्या है और कैसे काम करती है ?

IMAX 3D Technology क्या है और कैसे काम करती है ? (What is imax 3d technology in hindi) - आज की पोस्ट में आपको बहुत ही बढ़िया जानकारी देने वाला हूँ जो आपने सुनी तो है पर, क्या होती है आपको नहीं पता. आज की पोस्ट के तहत हम जानेंगे IMAX 3D Technology क्या और कैसे काम करती है ?, imax 3d technology advantages in hindi और imax 3d vs normal 3d technology in hindi सभी के बारे में बिस्तार से, तो आप हममरे साथ बने रहें.
What is imax 3d technology in hindi 2019,  imax ful form in 2019, What is imax technology in 3d movies hindi, imax 3d technology kya hai aur kaise kaam karti hai, imax 3d technology advantage in hindi, imax 3d technology disadvantage in hindi, imax 3d vs normal 3d technology in hindi
IMAX 3D Technology क्या है और कैसे काम करती है ?

IMAX 3D Technology क्या है और कैसे काम करती है ? (What is imax 3d technology)

जब भी आप कोई Movie या फिर बढ़िया सी वीडियो देखते हैं और वो ख़राब Resolution का हो तो शायद आपको मज़ा ही नहीं आएगा और आप सोचेंगे की ये वीडियो या फिर मूवी HD, Full HD, 3D, 4K Resolution में होता तो मज़ा ही आ जाता, क्योंकि कोई भी चीज जब तक साफ़ साफ़ हमें देखने को नहीं मिलती है तो वो मूवी कितनी ही अच्छी क्यों न हो बेकार हो जाती है.

वर्तमान समय में इंसान ने इतने बढ़िया कैमरे बना दिए हैं कि उनसे जो भी वीडियो शूट किया जाता है वो बिलकुल साफ़ और स्पष्ट होता है . आप लोगों ने कभी ध्यान दिया हो जब भी आप कोई भी हॉलीबुड फिल्म देखने को जाते हैं तो उसके Poster पर लिखा होता है की in 3D और Also Available in IMAX 3D तभी आपके दिमाग में एक बात जरूर आती होगी कि 3D तो ठीक है पर ये IMAX 3D Technology क्या होती है? किसी को पता नहीं है और पता भी है तो बहुत ही कम लोगों को.



आज की इस पोस्ट में आपको IMAX 3D Technology क्या है और कैसे काम करती है ? (What is imax 3d technology) और इस तकनीक से मूवी और वीडियोस में क्या क्या परिवर्तन आते हैं सभी के बारे में जानकारी मिलेगी जिससे आपके सारे डाउट किलियर हो जाएंगे. इन सब के साथ साथ आपको IMAX 3D Technology के फायदे (advantages), IMAX 3D Technology के नुक्सान (disadvantages) और साधारण (normal) 3d technology और IMAX 3D Technology में अंतर की जानकारी भी दूंगा. बस आपको अपना थोड़ा सा समय हमें देना होगा.

IMAX 3D Technology क्या है? (What is imax 3d technology)

सबसे पहले जान लेते हैं की IMAX Full Form क्या होता है? तो इसका फुल फॉर्म Image MAXimum होता है. हम सभी को एक बात पता है की पहले से फिल्म सेल्युलाइड पर बनतीं थीं और आज भी बनतीं है और आज के तकनीक के ज़माने में डिजिटल फिल्में बनायी जा रही हैं तथा इसी के साथ कुछ फ़िल्में 3D Technology में भी बनतीं है. जैसे कुछ फ़िल्में नीचे दी गयीं हैं जिनको डायरेक्ट IMAX 3D Technology में ही शूट किया गया है.


  1. Transformers - Age of Extinction (2014)
  2. Lucy (I) (2014)
  3. Star Trek Into Darkness (2013)
  4. The Hunger Games - Catching Fire (2013)
  5. The Dark Knight Rises (2012)
  6. Mission Impossible - Ghost Protocol (2011)
  7. Transformers - Revenge of the Fallen (2009)
आज के समय की डिजिटल फिल्मीं दुनियां में 2K तथा 4K रेसोलुशन बहुत ही ज्यादा फेमस हो चुके हैं. डिजिटल के अंदर 2K और 4K में बहुत सारी अलग अलग वेराइटी मिलती हैं, जो इस प्रकार हैं –

                     2k                    4k
Aspect Ratio      1.9 – 1                 1.9 – 1
Width             2048 Pixels             4096 Pixels 
Height            1080 Pixels              2048

सेल्युलाइड फ़िल्में भी कई प्रकार की होती हैं जैसे नार्मल में 35 mm और 70 mm तथा IMAX 3D Technology में 35 mm और 70 mm जो की बहुत कम होती हैं. हमारे भारत में बहुत सारे ऐसे सिनेमा हाल हैं जो केवल  35 mm को ही सपोर्ट कर पाते हैं.

IMax 3d (70mm) vs Normal 3d (35mm) Technology in Hindi

35 mm की मूवी 5 मीटर चौड़ी होती है लेकिन आपने देखा होगा की हमारे सिनेमा हॉल की स्क्रीन इतनी चौड़े नहीं होते हैं इसी लिए इस मूवी को प्रोजेक्टर की मदद से एडजस्ट करके कम्प्रेज और एक्सपैंड किया जाता है ताकि परदे पर फिट बैठे. 35 mm की फिल्म को परदे पर दिखाने के लिए इसका Aspect Ratio 1.85 – 1 रखा जाता है.
वहीँ यदि बात की जाए 70 mm यानी IMax 3d Technology की तो ये 35 mm से दो गुना से लेकर दस गुना तक बेहतर होती है. इसका मतलब ये हुआ कि इसकी पिक्चर क्वालिटी 35 mm की पिक्चर क्वालिटी से डबल रेजॉलूशन की होती है. 70 mm की फिल्म के साइज की बात करें तो ये भी आयत के आकार की होती है पर इसमें कम्प्रेसर की कोई जरूरत नहीं होती है. 70 mm की फिल्म में आपको 35 mm की फिल्म से ज्यादा अच्छा मूवी देखने का अनुभव मिलेगा.

70 MM IMAX 3D Technology क्या है?


70 MM IMAX 3D Technology सबसे शानदार होती है. IMAX का हर फ़्रेम 70mm उंचा और 48.5mm चौड़ा होता है. इसी के कारण इसको 15 X 70mm स्क्रीन का Film फार्मेट भी कहा जाता है. इस तकनीक पर जो फिल्म बनती है वो वर्ग के आकार (square shape) की होती है जिसका एक्स्पेक्ट रेशियो Aspect Ratio 1.43 – 1 का होता है. ये फिल्म इतनी बड़े आकार की होती है की इस फिल्म में 35mm की 9 फ़िल्में एक साथ समां जाएंगी. और 70mm फिल्म 35mm से दस गुना बेहतर क्वालिटी की होती है.



Properties
10K-18K
4K
2K
Aspect Ratio
1.43 – 1
1.9 – 1
1.9 – 1
Height
19440p
2048p
1080p
Width
34560p
4096p
2048

आपको बता दें की IMAX 3D Technology की तुलना हम 18K पिक्चर क्वालिटी वाली फिल्मों से भी कर सकते हैं. इस फिल्म का Digital Projection 628p पिक्सल रेजॉलूशन का होता है इसीलिए ये बहुत हाई क्वालिटी की फिल्म होती है. इतनी बड़ी हाई क्वालिटी की फिल्म को दिखाने के लिए परदे की चौड़ाई लगभग 70 फीट और ऊंचाई लगभग 50 फीट होती है. कुल मिलाकर कहें की IMAX 3D Technology की पिक्चर क्वालिटी बहुत बेहतर होती है जिसमे कोई भी मूवी देखने का मज़ा अलग ही होता है.

Imax Theatre के प्रकार




Imax Theatre के दो प्रकार होते हैं. एक होता है नार्मल Imax थियेटर जिसमे स्क्रीन के ठीक नीचे बैठने की सीटें लगी होती हैं और मध्य में प्रोजेक्टर लगा होता है. इसमें आपको स्क्रीन के अलावा कुछ भी नहीं दीखता है. जब आप फिल्म को देखते हो तो इसका एक्सपीरियंस इतना शानदार होता है की आपको लगेगा की आप भी इसी फिल्म का एक हिस्सा हैं. इसमें 3D टेक्नोलॉजी को जोड़ दिया जता है तो ये दो गुणा मज़ा देती है फिल्म को देखने का. क्योंकि 3D Technology में आपको डेप्थ के फील्ड का एक्सपीरियंस होता है जिसमे आपको लगता है की कुछ चीजें दूर हैं और कुछ बिलकुल नजदीक, साथ ही साथ इसकी साउंड क्वालिटी भी बहुत शानदार होती है.
Imax theatre का दूसरा प्रकार होता है Digital Imax जिसकी पिक्चर क्वालिटी 2K और 4K से भी बेहतर होती है तथा इसकी स्क्रीन का साइज भी काफी बड़ा होता है. डिजिटल IMAX को Lei IMAX भी कहा जाता है. इसकी पिक्चर क्वालिटी 70mm से थोड़ी कम होती है और आपको पैसे भी उतने ही लगते हैं तो इन दोनों में से IMAX बहुत बढ़िया होती है.

IMAX Film के लिए चुनौती


लेविस के अनुसार, किसी भी आईमैक्स फिल्म को बनाते समय एक प्रमुख चुनौती फिल्म के आकार से होती है. फिल्म के आकार का मतलब एक निर्देशक से तीन बातें हैं:

Camera Size - इसका वजन 240 पाउंड (109 किलोग्राम) है, इसलिए इसे चारों ओर ले जाने के लिए विशेष समर्थन और हेराफेरी की आवश्यकता होती है. एक सामान्य 35mm मूवी कैमरा, तुलना करके, इसका वजन केवल 40 पाउंड (18 किलोग्राम) है.



Size of the Film - फिल्म के आकार का मतलब है कि कैमरा केवल तीन मिनट का स्पूल पकड़ सकता है, और इसे फिर से लोड करने में 20 मिनट लगते हैं.

Long Details - इस बड़े आकार के साथ उपलब्ध अविश्वसनीय विवरण का अर्थ है कि शॉट के बारे में सब कुछ सही होना चाहिए, और प्रत्येक छवि आश्चर्यजनक होनी चाहिए. दर्शकों को हर दोष दिखाई देता है, और एक अभावग्रस्त छवि पूरी तरह से Imax माध्यम की क्षमता को बर्बाद करती है.

IMAX 3D Technology Advantages (फायदे) in Hindi

  1. इसकी पिक्चर क्वालिटी बहुत हाई और शानदार होती है.
  2. इसकी साउंड क्वालिटी भी नार्मल के मुकाबले बेहतर होती है.
  3. IMAX में फिल्म देखने का अनुभव नार्मल की अपेक्षा ज्यादा बेहतर होता है.
  4. जब आप इसमें कोई भी फिल्म देखते हैं तो आप अपने आपको फिल्म का हिस्सा समझने लगते हैं.
मेने आपको IMAX 3D Technology क्या है और कैसे काम करती है ? (What is imax 3d technology in hindi) की लगभग पूरी जानकारी आपको बता दी है. यदि अभी भी कुछ छूट गया हो तो कमेंट करके जरुर बताएं. मेरी हमेशा यही कोसिस रहती है की ऐसी जानकारी आपको दी जाए जो आप सुनते रहते हैं और पता नहीं रहता उसके बारे में. ऐसे ही नयी अपडेटेड जानकारी के लिए सब्सक्राइब करें और शेयर भी करें.

0 comments: