Friday, February 1, 2019

Google Search Engine क्या है और कैसे काम करता है ?

Google Search Engine क्या है और कैसे काम करता है ? - दोस्तों google तो सभी चलातेहैं, गूगल में ही हम लोग हर तरह की websites को सर्च करते हैं और सर्च रिजल्ट हमारे सामने तत्काल आ जाता है पर क्या आपने कभी सोचा है की Google Search Engine क्या है और Google Search Engine कैसे काम करता है. आज की पोस्ट में हम सभी चीजों how search engine works in hindi, google ka malik kaun hai को एक एक कर जानेंगे बस आप पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहिये.
Google Search Engine क्या है और कैसे काम करता है ?
Google Search Engine क्या है और कैसे काम करता है ?

Google Search Engine क्या है और कैसे काम करता है ?

आप लोग गूगल में कुछ भी इंटर करते हैं और रिजल्ट तुरंत पाते हैं, तो आपके दिमाग में कभी न कभी ये बात जरूर आती होगी की की गूगल इतनी सारी साइट्स को कंहा रखता है और ये कैसे सभी को इतने जल्दी ढूंढ लेते है. आपके इस सवाल का जबाब आज ही आपको मिल जाएगा. यदि आप 20 साल पीछे चले जाएँ तो इंटरनेट तो था उस समय पर जानकारी काफी कम थी. जैसे आज आप लोग सब कुछ इंटरनेट पर सर्च कर जानकारी प्राप्त कर लेते हैं वैसे ही 20 साल पहले जानकारी के लिए किताबें या फिर किसी से पूछना पढता था क्योंकि इन्टरनेट इतना सक्षम नहीं था.



यदि आज के समय में हमारे पास गूगल न होता तो हमें काम की जानकारियां मिलना बहुत मुश्किल हो जाता जैसे की पहले होता था. हम सभी लोगों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए एक ऐसे Searcg Engine की जरूरत थी जो किसी भी Files को इंटरनेट के जरिये आसानी से ढूंढ सके. इसी लिए Google Search Engine बनाया गया और आज सबसे सफल सर्च इंजन है. तो चलिए शुरू करें की Google Search Engine क्या है और कैसे काम करता है ?

Google Search Engine क्या होता है?

Google दुनियां का सबसे बड़ा Search Engine है. इसमें आप दुनियां की किसी भी चीज को Search करते हैं तो आपको इसका जबाब एक सेकंड से भी कम समय में मिल जाता है.

“Google एक Search Engine है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की जानकारी जैसे कि वेबसाइट, image, Map या यहाँ तक कि क्रॉसवर्ड क्लू के उत्तर के लिए किया जा सकता है जो आपको सुबह से पागल कर रहा है”

Google web crawler नाम क एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करता है जो (www) वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध अरबों वेबसाइटों को देखता है और इसकी सामग्री Keyword के हिसाब से खोजता है. फिर यह खोज इंजन को खोजने के लिए अनुक्रमित करता है. उदाहरण के लिए यदि आप search बॉक्स में शब्द “Image” टाइप करते हैं, Google तब आपको Image की जानकारी के साथ सभी वेबसाइट आपके सामने खोल देगा.

Google Search Engine, Websites की List कैसे बनाता है ?


दोस्तों गूगल खुद एक वेबसाइट है और दुनियां की सभी वेबसाइट इसके पास नहीं है क्योंकि यदि आप कोई वेबसाइट बनाते हैं तो वो तुरंत ही गूगल Index नहीं करेगा. आपकी वेबसाइट को इंडेक्स करने में गूगल कम से कम 5 से 10 दिन ले लेता है क्योंकि गूगल अपने कोड रन करता है, अपनी एल्गोरथम रन करता है और सभी साइट्स को एक एक बार पढ़के अपने डेटा बेस में भरता जाता है. अब आप जैसे ही कोई साइट सर्च करते हैं जो गूगल को जितनी वेबसाइट पता हैं क्योंकि दुनियां में बहुत सारी साइट्स हैं पर जितनी साइट्स गूगल में इंडेक्स हैं वही आपको दिखा सकता है.



अब गूगल कोई भगवान् तो है नहीं कि आपने कोई वेबसाइट बनायीं और वो तुरंत ही इसमें लिस्ट हो जाए. अब बात आती है की गूगल के पास जितनी websites हैं ये इनकी लिस्ट को कैसे बनाता है, तो गूगल ने इसके लिए अपनी अलग अलग Algorithm बनायी हैं. वेबसाइट को लिस्ट करने के लिए गूगल यूज करता है Spider.


Google Search Engine, Websites की List कैसे बनाता है ?

मान लीजिए आपने एक वेबसाइट बनायी और आपने ये वेबसाइट गूगल को दिखाई तो इसकी जो प्रोगरामिंग है या कोड है या फिर Spider है. Spider आपकी उस वेबसाइट में जाएगा और चेक करेगा कि आपके साईट से कितनी Hyperlinks हैं जो दूसरी साईट को पॉइंट कर रही हैं, मान लीजिये 5 लिंक्स हैं जो स्पाइडर को मिलतीं है आपकी साइट से तो ये स्पाइडर इन पाँचों साइट में जाएगा और फिर से चेक करेगा की कितनी Hyperlinks हैं जो दूसरी साईट को पॉइंट कर रही हैं. यही प्रक्रिया चलती रहती है और spider सारे इंटरनेट को स्कैन कर लेगा और वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन द्वारा लिस्ट किया जाता है.



spider के द्वारा सभी वेबसाइट की टाइटल, डिस्क्रिप्शन वगेरह पढ़ी जाती है और सभी एक जैसे साइट्स को अलग करके लिस्ट कर लिया जाता है. इस पूरी और लम्बी प्रोसेस को google search algorithm कहते हैं.

Google Search Engine कैसे काम करता है ?

ये सब तो हो गया गूगल के बारे में अब बात आती है की Google Search Engine कैसे काम करता है ?, इसके लिए लेते हैं एक उदाहरण. मान लीजिए आपने गूगल पर सर्च करने के लिए लिखा Jio Phone 3 Price in India तो गूगल के अंदर जितनी भी साइट्स हैं उन में से जिनके पास Jio Phone 3 Price in India कीवर्ड होगा चाहे Title में हो या डिस्क्रिप्शन में हो.



गूगल इन सभी साइट्स की एक लिस्ट बनाएगा और वापिस से स्कैन करेगा और इन लिस्टेड साइट्स से बहुत सारे प्रश्न पूछेगा. जैसे जो Keyword आपने search किया है वो website टाइटल में है या डिस्क्रिप्शन में है या फिर उस कीवर्ड से कोई साइट मैच कर रही है, साइट में जो बेक लिंक्स हैं वो अथॉरिटी वाली हैं या नहीं, साइट की Domain अथॉरिटी क्या है?, यूआरएल आथोरिटी क्या है?, साइट कितनी पुरानी है आदि. google search algorithm द्वारा पूछे गए इन प्रश्नों का उत्तर जो जो साइट्स देंगी उनको आपको दिखा दिया जाएगा जो आपका सर्च कीवर्ड था जिओ फोन 3 प्राइस इन इंडिया.



इन सभी पूछे गए प्रश्नों से Google Search Engine डिसाइड करता है की कौन सी वेबसाइट पहले आना है और कौन सी बाद में और टॉप 10 सर्च रिजल्ट आपको दे देता है. किसी भी वेबसाइट की रैंक ऊपर नीचे होती रहती है, ट्रैफिक के हिसाब से या फिर सीटीआर के हिसाब से, आपने क्या लिखा है और विजिटर कितनी रूचि ले रहा आपके साइट में आदि.

Goolge का Full Form और Google का मालिक कौन है ?

आपके मन में कभी न कभी ये जरूर आता होगा की Goolge का Full Form और google ka malik kaun hai? तो सबसे पहले बात करते हैं गूगल के पूरे नाम की तो इसका वास्तव में कोई पूरा नाम नहीं है. यह शब्द "गूगोल (googole)" शब्द की गलत spelling से उत्पन्न हुआ है, जिसका मतलब है एक बहुत बड़ी संख्या, एक ऐसी संख्या जिसके बाद सौ है. लेकिन मैंने बहुत सारी जगह पढ़ा है कि Goolge का Full Form Global Organization of Oriented Group of Earth होता है.

Google Owner Name - 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा Google की स्थापना की गई जब वे कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएच.डी. छात्र के थे. साथ में वे इसके 14 प्रतिशत शेयरों के मालिक हैं और 56 प्रतिशत स्टॉकहोल्डर वोटिंग पावर को स्टॉक की निगरानी के जरिए नियंत्रित करते हैं.



Google Alphabet Inc की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. Google बहुत सी चीजों में है, इसमें search, एंड्रॉइड, यूट्यूब और जीमेल जैसे सबसे अधिक व्यावसायिक उत्पादों को शामिल किया गया साथ ही कई अन्य रोमांचक, भविष्य की परियोजनाएं भी शामिल हैं जिनमें मोटर वाहन, रोबोट, चिकित्सा विज्ञान और बहुत कुछ जैसे उद्योग शामिल हैं. इन सभी को सुव्यवस्थित करने के लिए, Alphabet Inc का गठन किया गया और Google उनके द्वारा बनाए गए सबसे अच्छे और सबसे प्रसिद्ध उत्पादों का पतला संस्करण बन गया.



अगला प्राकृतिक सवाल है Alphabet Inc का मालिक कौन है (Google Owner Name)?AlphaBet, अपने गठन के बाद से, Google की मूल स्थिति को संभालता है जिसका अर्थ है, Google के बजाय, अल्फाबेट अब एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है और GOOG नाम से व्यापार करना जारी है.  इसलिए आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए, किसी भी सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनी की तरह, AlphaBet का स्वामित्व उसके शेयर धारकों द्वारा किया जाता है. शेयर धारकों के हितों को संरक्षित किया जाता है और इसका निदेशक मंडल द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है.

Alphabet Inc Goole का मालिक है -
  • Larry Page
  • Sergey Brin
  • Ann Mather
  • Alan R. Mulally
  • Sundar Pichai
  • Eric E. Schmidt
  • K. Ram Shriram
  • John L. Hennessy
  • L. John Doerr
  • Roger W. Ferguson, Jr.
  • Diane B. Greene

Google के सभी Products की लिस्ट


  1. Google Gmail.
  2. Google Search Engine
  3. Google Map of the world.
  4. Google Image
  5. Google Translate
  6. Google Chrome
  7. You Tube
  8. Chromecast
  9. Google Play Store
  10. Google Drive
  11. Google Plus
  12. Google Duo
  13. Google Docs
  14. Google Sheet
  15. Google Adword
  16. Google Adsense
  17. Google Analytics
  18. Social network.
  19. Software for creating and maintaining blogs.
  20. Online video rental store.
  21. News aggregator.
  22. Calendar software.
  23. Cloud storage
  24. Cloud storage
  25. Cloud computing
  26. Robot Assistants
  27. home video monitoring system.
  28. High-speed Internet service.
  29. Laptop computers.
  30. website for watching Internet videos.
  31. web browser.
  32. smartphone OS (android).
  33. thermostat.
  34. Computerized contact lenses
  35. Desktop/laptop computers.
  36. dongle
  37. Balloons that broadcast Internet signal.
  38. Drones that deliver goods to homes.
  39. Computers you wear like glasses.
  40. Airborne wind turbines.
  41. digital collection of all the world's books.
  42. online software store.
  43. live-updating database of equities and financial news.
  44. service that allows you to pay for things with your phone.
  45. language translation service.
  46. phone number replacement service.
  47. Video conferencing software.

तो आज की पोस्ट Google Search Engine क्या है और कैसे काम करता है ? तथा google ka malik kaun hai (google owner name), Google Search Engine, Websites की List कैसे बनाता है?, Google के सभी Products की लिस्ट की जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी. यदि आपसे कोई पूछे की Google Search Engine क्या है और Google Search Engine कैसे काम करता है तो अब आप आसानी से जबाब दे सकते हो. आने वाले समय में यदि में सही हूँ तो गूगल के साथ सभी काम करना पसंद करेंगे.



यदि आपको Google Search Engine क्या है और कैसे काम करता है ? से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछिए. और हाँ यदि ये पोस्ट आपको काम की लगे हो तो इसे सभी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के जरिए अपने सभी दोस्तों तक पहुंचाएं. 


धन्यबाद,

1 comment: