Saturday, February 16, 2019

SBI की Mobile Banking का Registration और Activation कैसे करें?

दोस्तों आज के इस डिजिटल जमाने में हमारे पास नेट बैंकिंग होना बहुत आवश्यक है, इसीलिए में आज आपको बताऊंगा की SBI की Mobile Banking का Registration और Activation कैसे करें बिना बैंक ब्रांच जाए ? इस पोस्ट में आपको एक एक स्टेप के साथ जानकारी दूंगा केवल आप ध्यान केंद्रित करें.
SBI ki Mobile Banking ka Registration aur Activation kaise kare?
SBI की Mobile Banking का Registration और Activation कैसे करें?

SBI की Mobile Banking का Registration और Activation कैसे करें?

यदि आपको बैंक से ऑनलाइन लेनदेन या फिर कोई भी जानकारी लेना है तो आपके पास मोबाइल बैंकिंग या फिर इंटरनेट बैंकिंग का होना बहुत ही आवशयक है. इन दोनों बेन्किन्ग से हमारा काम घंटों की वजाय मिनटों में हो जाता है. यदि आप चाहें तो बैंक का सारा काम घर पर ही कर सकते हैं जैसे ऑनलाइन खाते की जानकारी, ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना तथा बैंक से संबंधित सभी काम बिना बैंक ब्रांच जाए.



यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग शुरू करना चाहते हैं तो बैंक जाकर अपना यूजर नेम और पासवर्ड ले सकते है. ये तो हुई बैंक जाकर चालू करने की बात पर आज की पोस्ट में आपको बताऊंगा की SBI की Mobile Banking का Registration और Activation कैसे करें बिना बैंक ब्रांच जाए ? और आप इसका भरपूर लाभ भी ले सकते हैं. तो आइये सबसे पहले जानते हैं कि इसके लिए हमारे पास क्या क्या होना चाहिए.

Mobile Banking क्या होती है (What is Mobile Banking in Hindi)


मोबाइल बैंकिंग को यदि परिभाषित किया जाए तो आप जो पैसे का लेन देन या फिर अपने ख़ाति की जानकारी ऑनलाइन मोबाइल के द्वारा लेते हैं उसे Mobile Banking कहा जाता है. दूसरे शब्दों में यदि कहा जाए कि जब व्यक्ति अपने कंप्यूटर से या घर से दूर होता है तो उस स्थिति में अपने बैंक बैलेंस को Online चेक करना, पैसे का लेन देन करना, अपने किसी बिल का भुक्तान करने के लिए मोबाइल बैंकिंग का यूज करता है क्योंकि मोबाइल व्यक्ति के पास हमेशा हर जगह मौजूद होता है. इस पूरी प्रोसेस को ही Mobile Banking कहा जाता है. मोबाइल बैंकिंग को व्यक्ति स्मार्टफोन के अलावा मैसेज के माध्यम से भी कर सकता है

SBI Mobile Banking Registration और Activation के लिए आवश्यक चीजें


नीचे SBI की Mobile Banking का Registration और Activation करने के लिए कुछ आवश्यक चीजें दी गईं हैं, यदि इन में से कोई भी एक मिस होती है तो आप मोबाइल बैंकिंग चालू नहीं कर पाएंगे. इसी लिए शुरू करने से पहले इन 4 चीजों को अपने पास ही रखें.
  1. आपका अकाउंट State Bank of India (SBI) की किसी ब्रांच में होना चाहिए.
  2. आपके पास अपने खाते का ATM कार्ड होना चाहिए.
  3. आपके पास स्मार्टफोन होना बहुत आवश्यक है.
  4. आपके बैंक अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए.

SBI Mobile Banking Registration कैसे करें Steps

आपको एसबीआई की मोबाइल बैंकिंग को एक्टिवेट करने से पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है. जैसा की मैने पहले ही कहा है कि आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए यदि नहीं है तो तुरंत बैंक जाकर रजिस्टर्ड करवाएं


  1. सबसे पहले दी हुई लिंक State Bank Mobile Banking App पर क्लिक कर इस एप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें.
  2. अब आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लें और उसमे एक मेसेज “MBSREG” टाइप करें और “9223440000” पर भेज दें.
  3. इसके बाद आप थोड़ा सा इंतजार करें बैंक द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर आपकी यूजर आईडी और MPIN आएगा.
  4. अब आपने जो स्टेट बैंक की एप को डाउनलोड किया है उसे ओपन करें और इसी यूजर आईडी और MPIN से लॉगइन करें.
  5. जैसे ही आप लॉगइन करेंगे वैसे ही आपके पास MPIN यानि पासवर्ड को चेंज करने का ऑप्शन आएगा, आप अपने हिसाब से New MPIN या पासवर्ड बना लें और OK का बटन दबा दें.
  6. MPIN चेंज करने के बाद आप इस ऐप को बंद कर दें और फिर से चालू करें और नए MPIN से लोगिन हो जाएँ.
  7. जैसे ही लोगिन पर क्लिक करेंगे तो आप लॉगिन नहीं हो पाएंगे इसका कारण ये है कि अभी हमने GPRS Activation नहीं किया है.
  8. आपके पास एक मैसेज आएगा GPRS को Activate करवाने का जिसमे आपको इन्स्ट्रक्शन मिलतीं हैं की कैसे कैसे क्या करना है. आपको इसी नंबर पर मेसेज को रीसेंड करना है.
  9. GPRS को Activate करने के लिए आपको एक मेसे भेजना है जिसमे “MBSGAC 59655” लिखना है और “999999999” पर भेज देना है जैसा की निचे इमेज में दिया गया है.
  10. आपके मैसेज को भेजते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हुई अब आपको इसे एक्टिवेट करना है जो की अगली लाइन में दिया गया है.
SBI Mobile Banking Registration kaise kare Steps

SBI Mobile Banking Activate कैसे करें Steps

SBI Mobile Banking को Activate करने के लिए आपको स्टेट बैंक के एटीएम में जाना है, ध्यान रहे की आपको सिर्फ और सिर्फ एसबीआइ के ही एटीएम में जाना है और क्या करना है नीचे दिया गया है.


  1. अपना एटीएम कार्ड मशीन में डालें और Mobile Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  2. यहाँ क्लिक करने के बाद आपको “Mobile Banking Registration” के ऑप्शन को चुनना है.
  3. इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है जिससे आपने मोबाइल बैंकिंग का रजिस्ट्रेशन किया था.
  4. अब आप Yes का बटन दबाएं और फिर Conform कर दें.
  5. आपका मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट हो चूका है, आप लिगों कर सकते हैं और पैसे का आदान प्रदान भी कर सकते हैं.
                                इस पर भी ध्यान दें                                 

SBI Mobile Banking Registration और Activation के फायदे (Advantages)


आज के डिजिटल बैंकिंग के जमाने में अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो मोबाइल बैंकिंग पर कम विश्वास करते हैं, वो सोचते हैं कि कहीं हमारा पैसा कोई और न ट्रांसफर कर ले. लेकिन वो ये बात भूल जाते हैं कि हर बैंक इसकी सुरक्षा को लेकर रोज कुछ न कुछ प्रबंध करते रहते हैं और इसके बहुत सारे फायदे हैं जो एक एक कर नीचे दिए गए हैं –


  1. मोबाइल बैंकिंग को आप इंटरनेट से यूज करते हैं ये तो सभी को पता है पर आप इसे बिना नेट के भी इस्तिमाल कर सकते हैं, मेसेज या फिर काल से. भारत के कुछ ऐसे गाँव जंहा अभी भी नेट नहीं पहुँच पाया है वो भी मोबाइल बैंकिंग का यूज कर सकते हैं. यही सबसे बड़ा फ़ायदा है इसका
  2. मोबाइल बैंकिंग को आप किसी भी वक्त २४क्स७ कहीं से भी ऑपरेट कर सकते हैं बस आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए.
  3. आपको जानकार हैरानी होगी कि मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है. ये भी इसका एक बड़ा फायदा है.
  4. यदि आपके पास एसबीआई की मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट है तो आप कभी भी अपने खाते का Review कर सकते हैं, जैसे कितना पैसा भेजा है, बिल भुकतान कर सकते हैं, बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, अगर आपका एटीएम खो जाए तो उसे खुद ही ब्लॉक कर सकते हैं आदि.
  5. इसका एक फायदा ये भी है की इसे बहुत सरल तरीके से रजिस्टर और एक्टिवेट किया जा सकता है.
  6. मोबाइल बैंकिंग की एप सभी बैंकों ने प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध करा दी हैं जो कि बैंक के मुख्य सर्वर से जुड़ी होती हैं, मतलब कोई ख़तरा नहीं.

SBI Mobile Banking Registration और Activation के नुकसान (DisAdvantages)


जिस भी चीज के फायदे होते हैं उसके कुछ नुक्सान होना भी लाजमी है. तो आइये जानते हैं कि एसबीआई Mobile Banking के क्या क्या नुकसान हैं?
  1. मोबाइल बैंकिंग का सबसे बड़ा नुक्सान ये है की इसमें आपको मैसेज के माध्यम से गुमराह किया जा सकता है जिसे फ्रॉड मेसेज कहते हैं आपको लगता है की ये मेसेज बैंक ने भेजे हैं.
  2. यदि आपके पास स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है तो आप इसका उपयोग कुछ सीमित चीजों के लिए ही कर सकते हैं, जैसे मेसेज से बैलेंस चेक करना आदि.
  3. यदि आप मोबाइल बैंकिंग का उपयोग लगातार करते हैं तो बैंक आपसे एक्सट्रा शुल्क भी ले सकता है पर, ऐसा जरूरी नहीं है.
  4. यदि आपका मोबाइल गलत हाटों में पड़ जाए तो आपको भारी नुक्सान उठाना पड़ सकता है और इसकी जिम्मेदारी बैंक नहीं ले सकता  .
  5. मोबाइल बैंकिंग में Smishing के जरिये आपको ठगा भी जा सकता है जिससे आपको पैसे का नुकसान उठाना पड़ सकता है.

7 comments:

  1. https://freejob.info/
    free job
    Get Free Job Alerts. Banks, Other Govt Finance, UPSC, SSC, Other All India,Defence, Railways, Medical Jobs. https://freejob.info

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. This article is really helpful to me thanks for sharing your intelligence with us.
    ntr vidyonnathi notification ntr vidyonnathi

    ReplyDelete
  4. SBI PO Recruitment 2019 – Apply Online for 2000 PO Posts
    Total Vacancy: 2000
    Starting Date: 02-04-2019
    Last Date : 22-04-2019
    Maximum Age: 30 Years
    check all detail on below link
    http://indianfreejobalert.com/2019/04/01/sbi-po-recruitment-2019-apply-online-for-2000-po-posts/

    ReplyDelete
  5. your website is very useful thanku sir give us a best information
    Sarkari result
    govt jobs
    UP Police PRPB
    SBI Recruitment
    CCC Online form
    Sarkari Result is the most trusted newest government business for active researchers and the Sarkari Result Portal. Sarkari Result is updated regularly in every minute to refresh the result of the latest business results, answer key, admit card, online structure for various government government examinations, examination courses, admission structure. Through the site. You can get the most recent data of state or central government in India. Sarkari Result also suggests PSU jobs. The Government is giving enough opportunities to make India a decent and glorious future. With the result of the government, you can bring all the posts in the government sector. All university admissions, results from time to time provide government results. Board results of all the positions of India are available on this site. Sarkari Result Provide all the directions about online structure, application charging and structure housing. All process seekers are available from the beginning to the end for the activity seekers. New activity is connected to the student. At present, it should be refreshed only with government results to get new data of the test date, admit card, call letter, final result and final announcement about the interview.



    ReplyDelete