Wednesday, February 13, 2019

Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए, जानकार खुश हो जाएंगे.

Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए 8 Points in Hindi - दोस्तों आज के महंगाई के जमाने में हम थोड़े से रुपये बचाने के चक्कर में सस्ते फोन बाजार से लेकर आ जाते हैं और कुछ ही महीनों बाद पछताने लगते हैं की कैसा फोन ले आये. सस्ते और नॉन ब्रैड के मोबाइल में बहुत सी खामियां होती हैं जैसे, hang होना, स्पीड कम होने, फीचर्स कम होना आदि. यदि आप भी सस्ते नॉन ब्रांड के फोन खरीदते हैं या खरीदना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें और जानें Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए?
Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए 8 Points in Hindi,  Local Mobilea vs Branded Mobiles 8 Points in Hindi,
Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए 8 Points in Hindi

Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए

आज के नए और तकनीक के दौर में मोबाइल लगभग सभी की जरूरत बन गया है, इसके बिना घर से बाहर कदम भी रखना अब बेहद मुश्किल हो गया है. मोबाइल के बिना न रह  पाने का सबसे बड़ा कारण ये है की इससे कॉलिंग से लेकर ऑफिस तक के काम आसानी से कहीं पर भी हो जाते हैं.



प्रजेन्ट में बाजार की बात करें तो एक से बढ़कर एक मोबाइल बहुत ही सस्ती कीमत पर आ रहे हैं. सस्ती कीमत के मोबाइल में पहले चीन की कंपनियां ही मशहूर थीं पर आज कल भारतीय कम्पनियाँ भी कम नहीं हैं. आपको याद होगा कि कुछ महीने पहले एक कंपनी जिसका नाम है रिंगिंग बेल्स ने सिर्फ 251 रुपये में Freedom नाम का मोबाइल देने का वादा किया था और सभी ने रजिस्ट्रेशन भी करा लिए थे पर वो फर्जी निकली और सभी का पैसा लेके भाग गयी.

इसके बाद अब एक नयी कंपनी Multimedia Pvt Ltd भी सिर्फ 888 रुपये में स्मार्टफोन देने को तैयार हो गयी है जो की जयपुर की कंपनी है और फोन का नाम है Docoss X1 ऐसे में हमारे भाई मित्र बिना कुछ सोचे समझे सस्ती कीमत के कारण मोबाइल लेने को तैयार हो जाते हैं. इससे कई सवाल खड़े होते हैं जैसे, क्या ये मोबाइल ग्राहकों की उम्मीद पर खरा उतरेगा या नहीं आदि. कभी कभी सस्ते फोन इंसान को बहुत महंगे पड़ जाते हैं. इसी आइये जानते हैं की Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए 8 Points in Hindi

Local Mobiles vs Branded Mobiles 8 Points in Hindi

1. Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए Latest Update के लिए - सस्ते मोबाइल की अपेक्षा ब्रांडेड फोनों में बहुत जल्दी अपडेट मिल जाती है. जैसे ही कोई नया ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट आता है वैसे ही ब्रांडेड कंपनी ये अपडेट अपने फोन के लिए जारी कर देते हैं जिससे फोन तेजी से चलता है और हैंग कम होता है.



2. Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए कम फर्जीवाड़ा के लिए - आज मार्किट में जिस कीमत पर नए फोन मिल जाते हैं उतने में आप एक अच्छे फ़ोन की बैटरी भी नहीं खरीद सकते हैं, ये बात सभी को चौंकाती है इससे साफ़ जाहिर है कि इन फोनों की क्वालिटी कैसी होगी. इसीलिए आप हमेशा ब्रांडेड फोन ही खरीदें, कम कीमत के लालच में न आएं.
3. Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए अच्छे फीचर के लिए - जंहा तक कम कीमत के फोनों की बात की जाए तो उनमें कुछ गिने चुने फ़ीचर्स ही देखने को मिलते हैं और वहीं ब्रांडेड मोबाइल्स में लेटेस्ट और नए फीचर हमें मिलते हैं और समय समय पर अपडेट भी होते रहते हैं. उदाहरण के लिए एप्पल के मोबाइल में फिंगरलोक फीचर पहले से ही मौजूद होता है, यही फायदा होता है ब्रांडेड मोबाइल का.

4. Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए मजबूत सॉफ्टवेयर के लिए - लोकल और सस्ते फ़ोनों में सॉफ्टवेयर काफी कमजोर दिए जाते हैं जिनकी लाइफ काफी कम होती है. आपको बता दें कि मोबाइल कैसा भी हो पर उसमे सबसे महत्वपूर्ण पार्ट software का ही होता है. यदि आपके फोन का सॉफ्टवेयर कमजोर है तो उसे आसानी से हैक किया जा सकता है या डाटा चुराने में आसानी होती है. पर यदि आप ब्रांडेड फोन लेते हैं तो आपको ऐसी कोई समस्या कभी नहीं आती है, हेकिंग तो बहुत दूर की बात है.



5. Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए लम्बी वारंटी के लिए - सस्ती कम्पनियाँ आपको सस्ते में फोन तो दे देतीं हैं पर उनकी वारण्टी कम देती हैं, ब्रांडेड फोन की तुलना में. ब्रांडेड मोबाइल में आपको 1 साल की वारंटी दी जाती है जिसमे आप मुफ्त में 1 साल तक अपने फोन में कुछ भी खराबी आने पर ठीक करा सकते हैं.

6. Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए अच्छे हार्डवेयर के लिए - जब आपको हद से भी कम कीमत में स्मार्टफोन मिलेगा तो कंपनी आपको इतने कम दाम में हार्वेयर कैसे अच्छा दे सकती है, आप खुद सोच सकते हैं. मेरे कहने का मतलब ये है कि सस्ती कम्पनियाँ मोबाइल में बहुत ही कमजोर हार्डवेयर का इस्तिमाल करतीं हैं जो ऑउटडेटेड भी होते हैं और आसानी से नहीं मिल पाते हैं. पर ब्रांडेड मोबाइल्स में आपको उच्च क्वालिटी के अपडेटेड हार्डवेयर मिलते हैं जो आसानी से हर कहीं मिल जाते हैं.

7. Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए सर्विस सेंटर की उपलब्धता के लिए - यदि आप लोकल कंपनी का या सस्ती कंपनी का मोबाइल लेते हैं तो उनके सर्विस सेंटर गिनी चुनी जगह पर ही होते हैं. ऐसे में यदि आपका फोन खराब हो जाता है तो आपको उसे ठीक कराने के लिए दर दर भटकना पढता है. ब्रांडेड मोबाइल में ऐसी कोई परेशानी नहीं होती है क्योंकि उसके सर्विस सेंटर आपके ही शहर में आसपास होते हैं जिससे आपको फोन ठीक कराने में सासनी होती है.
8. Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए लम्बी Life के लिए - यदि आप एक सस्ता फोन लेते हैं तो इसकी लाइफ का कोई भरोसा नहीं होता है, कभी भी धोखा दे सकता है, पर ब्रांडेड मोबाइल की लाइफ बहुत लम्बी होती है. जैसे एप्पल, सैमसंग, सोनी आदि कंपनियों की लाइफ बहुत अधिक होती है. ब्रांडेड फोन खरीदने का ये भी सबसे बड़ा फायदा है.


मुझे पूरी आशा है की आपको ये पता चल गया होगा की Branded Mobile ही क्यों खरीदना चाहिए 8 Points in Hindi. यदि कोई बात रह गयी हो तो आप बेझिझक पूछियेगा. यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया शेयर करके दूसरों तक भी पहुंचाएं ताकि वो भी डुप्लिकेट फोनों के चक्कर में आके पैसा बर्बाद न करें और रोज सही समय पर ताजा Technology जाकारी के लिए की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करें. 
धन्यवाद,

0 comments: