Wednesday, March 27, 2019

प्रमुख कारण जिनसे मोबाइल तथा स्मार्टफोन हैंग (Hang) होते हैं और कैसे ठीक करें?

सभी को मेरा नमस्कार, आज की पोस्ट से आपको एक कॉमन समस्या का कारण तथा निवारण मिलेगा यानी प्रमुख कारण जिनसे मोबाइल तथा स्मार्टफोन हैंग (Hang) होते हैं और कैसे ठीक करें? की पूरी जानकारी दी जायेगी. आप सभी के कुछ प्रश्न होते हैं जैसे, मोबाइल हैंग कैसे और क्यों होता है, हैंग फ़ोन को कैसे ठीक करे हिंदी में, और मोबाइल हैंग प्रॉब्लम क्यों होती है सलूशन (Solution) क्या है हिंदी, मोबाइल और स्मार्टफोन को हैंग (Hang) होने से कैसे बचाएं आदि. आज आप सभी को इसका उत्तर दिया जाएगा विस्तार से, बस आपको थोड़ा समय देना होगा.
mobile hang problem and solution in hindi, mobile ko hang hone se kaise bachaye
mobile hang problem and solution in hindi

मोबाइल तथा स्मार्टफोन हैंग (Hang) होने के प्रमुख कारण

आज कल की दुनियां में एक से बढ़कर एक बेहतरीन और दिग्गज मोबाइल कम्पनियाँ हैं जिनमें काफी अच्छे और बढ़िया फीचर्स होते हैं जिनकी कीमत भी कम होती हैं. यदि आप भी एक मोबाइल यूजर हैं तो पक्का आपको भी मोबाइल हैंग प्रॉब्लम ने कभी न कभी सताया होगा. आप लोगों ने कई बार एक बात नोटिस की होगी की जब आपका मोबाइल बार बार हैंग (hang) होता है तो आपको पता ही नहीं होता है की मोबाइल हैंग कैसे और क्यों होता है, हैंग (hang) फ़ोन को कैसे ठीक करे?



चाहे आप जिस भी कंपनी का फोन लें यदि वो हैंग होता है तो उसका प्रदर्शन औसत से भी कम रह जाता है चाहे वो कितनी भी ज्यादा कीमत का क्यों न हो या फिर कितने भी बढ़िया फीचर क्यों न हो. वैसे तो मोबाइल फोन हैंग होने के बहुत सारे कारण होते हैं जैसे, आपके मोबाइल में आंतरिक जगह (internal memory) का कम होना, मोबाइल या स्मार्टफोन की रैम (RAM) कम होना, आपके मोबाइल में कहीं से वायरस का अटैक होना आदि. इस पोस्ट में आपको मोबाइल और स्मार्टफोन हैंग (hang) होने के प्रमुख कारण तथा इसका निवारण (solution) बताया जाएगा.

मोबाइल हैंग (Hang) प्रॉब्लम क्यों होती है, सलूशन (Solution) क्या है हिंदी

पहला कारण - आज कल लगभग सभी मोबाइल मल्टीटास्किंग आने लगे हैं जिससे आप एक साथ बहुत सारे एप्स को रन कर सकते है. आप लोग अपने मोबाइल में बहुत सारे apps को भरकर एक साथ चलते हैं जिसके कारण मोबाइल हैंग होने लगता है और स्लो काम करता है.


दूसरा कारण - वर्तमान समय में बहुत कम कीमत में मोबाइल आने लगे हैं और आप कम कीमत के कारण फोन ले लेते हैं पर आप उसकी रेम नहीं चेक करते है की कितनी है. रैम कम होने के कारण सभी ऐप्स बहुत ही धीरे ओपन होते हैं जिससे मोबाइल हैंग होता है.



तीसरा कारण - सभी लोग ज्यादा मेमोरी वाला फोन लेना पसंद करते हैं, लेना भी चाहिए पर आप लोग मेमोरी में इतने ज्यादा फोटो वोडो वगेरह अपलोड कर देते हैं की मोबाइल की मेमोरी फुल हो जाती है जिससे भी आपका फोन स्लो होकर हैंग हो जाता है.

चौथा कारण - जब आप लोग मोबाइल लेते हैं तो ये नहीं देखते हैं कि कंपनी इसमें सॉफ्टवेयर अपडेट देगा या नहीं. कहने का मतलब है कि सही समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट न होने के कारण भी फोन हैंग होते हैं.

पांचवां कारण - हम सभी लोग कम कीमत में अच्छा फोन चाहते हैं और आज के जमाने में मिल भी जाता है पर सस्ता मोबाइल सस्ते ही होता है. इन फोनों में कंपनी पुराने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं जिसके चलते मोबाइल का हैंग होना लाजमी है.


छठवां कारण - हम लोग जितना भी फोन में नेट का यूज करते हैं उतनी ही मात्रा में कैश और कुकीस की फाइल्स जमा होती हैं जिनको हम कभी नहीं ध्यान देते और मोबाइल को हैंग कर लेते हैं.



सातवां कारण - हम अपने मोबाइल फोन में ढेरों एप इनस्टॉल कर लेते हैं और उनमें से कुछ एप बहुत हेवी होते हैं जो रेम का ज्यादा यूज करते हैं और मोबाइल को हैंग कर देते हैं.

मोबाइल और स्मार्टफोन को हैंग (Hang) होने से कैसे बचाएं?

1st Solution - हम अपने फोन बहुत सारे इस तरह के फालतू येप इन्टॉल करके रखते हैं जिनका उपयोग न के बराबर होता है. ये ऐप आपके मोबाइल के बेकग्रौंड में रन होते रहते हैं जो बेबजह ही रेम का यूज करते रहते हैं जिसके कारण मोबाइल हैंग हो जाता है. आप इन सभी apps को या तो अनइंस्टॉल कर दें या फिर बंद कर दें.


mobile aur smartphone ko hang hone se kaise bachaye

Go Setting => Application => Select App => Click Force Stop

2nd Solution – कई बार हम अपने मोबाइल में बिना फालतू का डाटा इकठ्ठा कर लेते हैं जिसके कारण मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज भर जाता है और ये डेटा हम कभी यूज भी नहीं करते हैं. क्या आपको पता है की जब भी हम किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो उसकी केश और कुकीस फाइल्स हमारे मोबाइल के स्टोरेज में जमा हो जाता है जो एक बहुत बड़ा कारण है मोबाइल के हैंग (Hang) होने का. इन फाइल्स को हटाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें.


mobile aur smartphone ko hang hone se kaise bachaye

Go Setting => Internal Storage => Delete Cash Folder

3rd Solution - क्या आपको इस बात की जानकारी है की हम जितने भी एप अपने मोबाइल में इंस्टाल करते हैं वो सभी फोन में ही सेव हो जाते हैं और मोबाइल की मेमोरी को फूल कर देते हैं और हमारा मोबाइल धीरे धीरे हैंग होना स्टार्ट हो जाता है. आप इस तरह के ऐप को अपने एसडी कार्ड में मूव कर सकते हैं. एप को मेमोरी कार्ड में मूव करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से कोई भी एक एप डाउनलोड कर लें.


4th Solution - जब तक हम स्मार्टफोन में मल्टी टास्किंग न करें तब तक मज़ा ही नहीं आता और करें भी क्यों न क्योंकि आज के फोन मल्टीटास्किंग के लिए ही बनाए गए हैं, पर यदि आपके स्मार्टफोन में कम रैम और कम मेमोरी है तो आप लोग मल्टी टास्किंग को ज्यादा यूज न करें मतलब आप ज्यादा न तो Tab खोलें और नहीं ज्यादा एप को खोलें क्योंकि ऐसे में रेम का ज्यादा उपयोग होता है जिससे मोबाइल की रफ़्तार कम हो जाती है जिसके फलस्वरूप मोबाइल हैंग प्रॉब्लम (Mobile Hang Problem) सामने आ जाती है.

5th Solution - बहुत बार आप लोग क्या करते हैं कि स्मार्टफोन में कम रैम, छोटा प्रोसेसर और कम स्टोरेज होने के बाबजूद बहुत हेवी एप और गेम को यूज करते हैं जो की एक प्रमुख और कॉमन वजह है मोबाइल हैंग होने की. ऐसे में यदि आपके पास ऐसा फोन है जिसकी मेमोरी, रेम तथा प्रोसेसर कमजोर हो तो havy ऐप न यूज करें तो आपको कभी भी मोबाइल हैंग प्रॉब्लम (Mobile Hang Problem) नहीं आएगी.

mobile hang kaise or kyo hota hai, hang phone ko kaise thik kare hindi me, mobile hang problem kyo hoti hai aur solution kya hai in hindi, how to solve mobile and smartphone hang problem in hindi, मोबाइल और स्मार्टफोन हैंग (hang) होने के प्रमुख कारण तथा इसका निवारण (solution), मोबाइल और स्मार्टफोन को हैंग (Hang) होने से कैसे बचाएं.

2 comments: